राजनीति

कांग्रेस को बड़ा झटका, पुद्दुचेरी में सरकार गिरने के बाद सीएम नारायणसामी ने मोदी, हिंदी और बेदी को बताया जिम्मेदार

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका
पुद्दुचेरी में सरकार नहीं बचा पाए नारायणसामी
अल्पमत में आने के बाद उपराज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

नई दिल्लीFeb 22, 2021 / 12:52 pm

धीरज शर्मा

सीएम नारायणसामी

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पुडुचेरी ( Puducherry ) विधानसभा में विश्वासमत के दौरान कांग्रेस पार्टी की सरकार गिर गई। नारायणसामी ( Narayansami )सदन में बहुमत साबित नहीं कर पाए और उनकी सरकार अल्पमत में आ गई। दरअसल छह विधायकों के इस्तीफा देने के बाद नारायणसामी अपनी सरकार बचाने में असफल रहे।
पुडुचेरी के मुख्यमंत्री नारायणसामी ने समर्थक विधायकों के साथ विधानसभा से वॉकआउट कर दिया।

पुडुचेरी विधानसभा में कांग्रेस अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई है. स्पीकर ने ऐलान किया कि सरकार के पास बहुमत नहीं है. इसके बाद मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने उपराज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया।
चुनाव से पहले संकट में ममता का परिवार, अब इस सदस्य पर सीबीआई ने कसा शिकंजा

https://twitter.com/ANI/status/1363716807089999873?ref_src=twsrc%5Etfw
ये है सीटों का गणित
विधानसभा में कांग्रेस के पास उसके 9 विधायकों के अलावा 2 डीएमके और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन है। इनमें विधानसभा अध्यक्ष एसपी शिवकोलुंदी भी शामिल हैं। जबकि विधानसभा की वर्तमान स्थिति के मुताबिक उसे बहुमत के लिए 14 विधायकों का समर्थन चाहिए।
आपको यह भी बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने अपने एक विधायक को पिछले साल बाहर का रास्ता दिखा दिया था। 33 सदस्यीय विधानसभा में 30 निर्वाचित सीटें हैं और तीन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नॉमिनेटेड सदस्य हैं।
हालांकि, फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री नारायणसामी दावा करते रहे कि उनके पास निर्वाचित विधायकों में से बहुमत है, लेकिन वो साबित नहीं कर पाए।

नारायणसामी ने बेदी और मोदी पर साधा निशाना
विधानसभा में सीएम वी. नारायणसामी ने कहा, हमने द्रमुक और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई और सभी उपचुनाव जीते। इससे साफ है कि पुडुचेरी के लोग हम पर भरोसा करते हैं।
लेकिन पूर्व एलजी किरण बेदी और केंद्र की मोदी सरकार ने विपक्ष के साथ टकराव किया और सरकार को गिराने की कोशिश की। जैसे ही हमारे विधायक एकजुट हुए, हम अंतिम 5 वर्ष निकालने में सफल रहे।
केंद्र की मोदी सरकार ने पुडुचेरी के लोगों के साथ विश्वासघात किया है।क

कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र के इन जिलों में फिर लगा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दी इस बात की चेतावनी
हिंदी को लेकर भी बोला हमला
विधानसभा में उन्होंने कहा तमिलनाडु और पुडुचेरी में हम दो भाषा प्रणाली का पालन करते हैं लेकिन बीजेपी हिंदी को लागू करने के लिए जबरन कोशिश कर रही है।
नारायणसामी ने कहा विधायकों को पार्टी के प्रति वफादार रहना चाहिए। इस्तीफा देने वाले विधायक लोगों का सामना नहीं कर पाएंगे क्योंकि लोग उन्हें अवसरवादी कहेंगे।

Home / Political / कांग्रेस को बड़ा झटका, पुद्दुचेरी में सरकार गिरने के बाद सीएम नारायणसामी ने मोदी, हिंदी और बेदी को बताया जिम्मेदार

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.