पीएम मोदी का सख्त संदेशः लॉकडाउन को गंभीरता से लें लोग, राज्य सरकारें उठाएं कड़े कदम

coronavirus से खतरे के बीच Pm Modi का सख्त संदेश
लॉकडाउन को गंभीरता से ले जनता
राज्य सरकारों को भी कड़े कदम उठाने के दिए निर्देश

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के मामले देश में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश के दस से अधिक राज्यों में सरकार ने लॉकडाउन ( Lock down ) का ऐलान किया है, इसके बावजूद लोग लगातार घरों से बाहर निकल कर रहे हैं। इसको लेकर केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को सख्ती से कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM narendra Modi ) ने कड़े शब्दों में कहा है कि लॉकडाउन के बीच बरती जा रही लापरवाही को लेकर सख्ती से कार्रवाई होगी। पीएम ने ट्वीट के जरिये कर्फ्यू का कड़ाई से पालन करने हिदायत भी दी है।
लॉकडाउन के बीच नहीं होगी किसी भी बच्चे की पढ़ाई का नुकसान, सरकार ने जारी किए जरूरी निर्देश

केंद्र सरकार की तरफ से अब एक निर्देश जारी किया गया है, जिसके तहत अगर कोई लॉकडाउन का पालन नहीं करता है तो उसपर कानूनी एक्शन लिया जा सकता है।
देश के जिस शहर में कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने वहां लॉकडाउन का ऐलान किया है। इसके बाद भी कुछ जगहों पर देखने को मिल रहा है कि लोग घरों से निकल रहे हैं।
इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाराजगी व्यक्त की है। पीएम मोदी ने सोमवार को ट्वीट करके कहा है कि लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें।
राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वे नियमों और कानूनों का पालन करवाएं।

राज्य सरकारों ने उठाए कड़े कदम
पीएम मोदी के ट्वीट के बाद कई राज्य सरकारें हरकत में आईं और कड़े कदम उठाए। महाराष्ट्र में मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे को बंद कर दिया गया, ताकि पूरी तरह लॉकडाउन हो जाए। जो जहां है वहीं रहे।
वहीं गाजियाबाद के डीएम ने भी लॉकडाउन का पालन ना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दे दिया।
कोरोना से जंग के बीच भारत के लिए अहम है मंगलवार का दिन, हो सकता है बड़ा खुलासा

इसी तरह दिल्ली से देहरादून जाने वाले मार्ग को भी बंद कर दिया गया है।
जनता कर्फ्यू के दौरान कुछ जगहों से ऐसी तस्वीरें भी आईं कि लोगों ने घरों से बाहर समूह में निकलकर ताली, थाली और शंख बजाए। सभवत: पीएम लोगों के इस तरह के व्यवहार से चिंतित हैं।
प्रधानमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि जनता कर्फ्यू एक लंबी लड़ाई की शुरुआत मात्र है।

उन्होंने कहा कि देशवासियों ने यह साबित कर दिया है कि हम ठान लें तो बड़ी से बड़ी चुनौती को एकजुट होकर हरा सकते हैं।
खुद प्रधानमंत्री ने माना कि जनता कर्फ्यू को जोरदार समर्थन मिला। यही वजह है कि उन्होंने च्जनता कर्फ्यूज् में भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करने वालों के प्रति भी आभार जताया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि च्जनता कर्फ्यूज् को लेकर हर कोई अपनी-अपनी तरह से योगदान देने में जुटा रहा। इससे पहले उन्होंने लोगों से अपील की थी कि-जनता कर्फ्यू में परिवार के साथ अच्छा समय बिताएं, टेलीविजन देखें और पौष्टिक भोजन करें। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक लोगों ने जनता कर्फ्यू का पालन किया।
हर राज्य, शहर, कस्बे में पूरी तरह सन्नाटा छाया रहा और सड़कें सूनी दिखीं। प्रधानमंत्री जी की बातों का पालन करते हुए लोग सुबह ७ बजे से रात ९ बजे तक घरों से बाहर नहीं निकले।
लॉकडाउन का भी पालन करें
प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील करते हुए ट्वीट किया – केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा जारी किए जा रहे निर्देशों का जरूर पालन करें, जिन जिलों और राज्यों में लॉकडाउन की घोषणा हुई है वहां घरों से बिल्कुल बाहर ना निकलें। इसके अलावा बाकी हिस्सों में भी जब तक बहुत जरूरी ना हो, तब तक घरों से बाहर ना निकलें। इससे पहले प्रधानमंत्री ने लोगों को रविवार की शाम ५ बजे पांच मिनट तक अपनी खिड़की, बालकनी से ताली, घंटी-थाली बजाने की याद दिलाई थी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.