Periyar EV Ramasamy: 142वीं जयंती पर याद किए गए थानथाई

तमिलनाडु में द्रविड़ आंदोलन के जनक पेरियार ईवी रामासामी ( Periyar EV Ramasamy ) की 142वीं जयंती।
थानथाई पेरियार के नाम से पहचाने जाने वाले पेरियार ने बदली तमिल राजनीति।
उनकी जयंती पर मुख्यमंत्री, कांग्रेस सांसद, फिल्म अभिनेता आदि ने किया याद।

<p>Periyar EV Ramasamy remembered on his 142nd birth anniversary</p>
चेन्नई। आज ईवी रामासामी की 142वीं जयंती है, जिन्हें थानथाई (पिता) पेरियार के नाम से जाना जाता है। तमिलनाडु में द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक, पेरियार ( Periyar EV Ramasamy ) एक सामाजिक-अधिकार कार्यकर्ता थे, जिनकी राजनीति में वामपंथी और मार्क्सवादी मूल्यों का बहुत अधिक वर्चस्व था। उनकी जयंती पर तमाम दिग्गज नेताओं, हस्तियों ने सोशल मीडिया पर उन्हें याद करते हुए विचार पोस्ट किए।
राज्यसभा में डॉ. हर्षवर्धन का खुलासा, इतने महीनों के भीतर देश में आ जाएगी COVID-19 Vaccine

तमिल समाज में सामाजिक-राजनीतिक परिवर्तन लाने का श्रेय पेरियार को जाता है। स्वाभिमान आंदोलन के संस्थापक पेरियार ने जाति उत्पीड़न और अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई। आज तमिलनाडु के दोनों प्रमुख राजनीतिक दल- अन्नाद्रमुक और द्रमुक ने उन्हें सही ठहराया और उनकी द्रविड़ विचारधारा का पालन करने का दावा किया।
यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि पेरियार की राजनीति ने तमिलनाडु में राजनीतिक परिदृश्य को हमेशा के लिए बदल दिया। इनमें द्रमुक और अन्नाद्रमुक दोनों सरकारों द्वारा पेरियार की विचारधारा पर की गईं कई सामाजिक-कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं। तमाम पार्टी लाइन के नेताओं ने सोशल मीडिया पर कट्टरपंथी, क्रांतिकारी नेता को श्रद्धांजलि देते हुए पोस्ट कीं।
https://twitter.com/CMOTamilNadu/status/1306473437364236288?ref_src=twsrc%5Etfw
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडाप्पडी के पलानीस्वामी ने ट्वीट कर कहा, “थानथाई पेरियार, जिन्होंने दलितों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया, जिन्होंने हमें अपनी 142वीं जयंती पर आत्म-सम्मान का अभ्यास करना सिखाया, उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”
प्रहलाद सिंह पटेल और नितिन गडकरी से पहले कितने केंद्रीय मंत्री आ चुके हैं कोरोना की चपेट में

द्रमुक सांसद कनिमोझी ने तमिल और अंग्रेजी दोनों में क्रांतिकारी नेता के विभिन्न उद्धरणों को ट्वीट किया, “उन्होंने आत्म-सम्मान की बाधाओं का विरोध किया और लिंग, वर्ग और जाति में समानता के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने महिला सशक्तिकरण और मुक्ति के लिए आवाज उठाई। उनकी जयंती पर शुभकामनाएं। #HBDPeriyar142”
डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने ट्वीट किया, “पेरियार ने तर्कसंगत सोच और आत्मसम्मान पर मानवता को शिक्षित किया। हम सामाजिक न्याय, समानता, जाति उन्मूलन और महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ने के लिए खुद को समर्पित करेंगे। हम सम्मान और बुद्धिमत्ता पर आधारित समाज की स्थापना करेंगे। #HBDPeriyar142 #PeriyarForever”
https://twitter.com/hashtag/HBDPeriyar142?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन ने ट्वीट किया, “उन्होंने तर्कसंगत सोच और सामाजिक न्याय के माध्यम से तमिल समुदाय की विचार प्रक्रिया में सुधार किया। उन्होंने परिवर्तन और उत्थान के क्रांतिकारी बीज बोए। तमिल में उनकी छाप इतनी गहरी है कि हम समाज को पेरियार से पहले और पेरियार के बाद अलग कर सकते हैं।”
इस बीच कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने एक टेक्स्ट के साथ पेरियार की कैरिकेचर पोस्ट की जिसमें लिखा था, “उस दाढ़ीवाले का जश्न मनाओ जो सामाजिक न्याय के लिए खड़ा था।” पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने भी ट्वीट कर बताया कि उन्होंने दिवंगत नेता ईवी रामासामी की प्रतिमा पर माला चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.