कौन हैं तारकिशोर प्रसाद? डिप्टी सीएम के लिए जिनका नाम है जोरों पर

तारकिशोर प्रसाद ( Tarkishore Prasad ) बन सकते हैं बिहार के अगले डिप्टी सीएम
12वीं पास हैं तारकिशोर, सीमांचल के हैं जाने-माने नेता

<p>तारकिशोर प्रसाद बन सकते हैं बिहार के अगले डिप्टी सीएम।</p>
नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election) संपन्न हो चुका है। वहीं, सरकार बनाने की कवायद जोरों पर है। जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार आज सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं, डिप्टी सीएम पर अभी सस्पेंस बरकरार है। लेकिन, इस पद के लिए दो नामों की जोर-शोर से चर्चा हो रही है। एक हैं तारकिशोर प्रसाद ( Tarkishore Prasad ), दूसरी हैं रेणु देवी। दरअसल, रविवार को तारकिशोर प्रसाद को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया है। जबकि, रेणु देवी को उपनेता चुना गया है। अचानक सुर्खियों में आए तारकिशोर प्रसाद के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। आइए, हम आपको बता दें कि आखिर कौन हैं तारिकिशोर यादव और अब तक उन्होंने किस तरह की राजनीति पारी खेली है।
पढ़ें- 7वीं बार बिहार की कमान संभालेंगे नीतीश कुमार, जानें इससे पहले कब-कब रहे हैं मुख्यमंत्री?

ABVP से राजनीतिक जीवन की शुरुआत

तारकिशोर मूलरूप से कटिहार के रहने वाले हैं और सीमांचल इलाके के जाने-माने नेता हैं। तारिकशोर की गिनती बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं में होती है, हालांकि वह लाइम लाइट से काफी दूर रहे हैं। कटिहार सीट से तारकिशोर प्रसाद चौथी बार विधायक चुने गए हैं। तारिकशोर प्रसाद ने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुअात अखिल विद्यार्थी परिषद से की है। इसके बाद वह संघ से भी जुड़े। तारकिशोर प्रदास ने केवल 12वीं तक शिक्षा ग्रहण की है। लेकिन, उनकी गिनती तेज तर्रार नेताओं में होती है। तारकिशोर प्रसाद पहली बार साल 2005 में विधायक चुने गए। इसके बाद से उनका राजनीतिक सफर बढ़ता ही गया और आज वह बिहार के डिप्टी सीएम बनने जा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी, जिस सीमांचल में आरजेडी की मजबूत पकड़ है। वहां भी तारकिशोर को हराया नहीं जा सका। 2015 में भी उन्होंने लालू प्रसाद और नीतीश कुमार की जोड़ी को पटकनी दी थी।
तारकिशोर के पास है इतनी संपत्ति

64 साल के तारकिशोर प्रसाद का कहना है कि आज तक उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है, उसका उन्होंने निर्वहन किया है। उन्होंने कहा कि अगर मैं डिप्टी सीएम बनता हूं तो नीतीश कुमार के अनुभव का भरपूर फायदा उठाऊंगा और जनता के हित में काम करूंगा। यहां आपको बता दें कि तारकिशोर प्रसाद के पास कुल संपत्ति 1.9 करोड रुपए हैं। जिनमें चल संपत्ति 49.3 लाख रुपए है। जबकि, 1.4 करोड रुपए की उनके पास अचल संपत्ति हैं। उन्होंने खुद चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में इसकी जानकारी दी है।
पढ़ें- Bihar: महागठबंधन में आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी, RJD ने Congress पर साधा निशाना
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.