Fasal Beema की राशि को लेकर गरमाई राजनीति, कांग्रेस ने दी शिवराज सरकार को आंदोलन की चेतावनी

कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर लगाया किसान विरोधी होने का आरोप।
मध्य प्रदेश के 4 लाख किसानों को नहीं मिला फसल बीमा की राशि।
कांग्रेस के नेताओं ने 20 सितंबर तक भुगतान न होने पर दी आंदोलन छोड़ने की चेतावनी।

<p>कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर लगाया किसान विरोधी होने का आरोप।</p>
नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जहां किसानों का सबसे बड़ा हितैषी होने का दावा करते हैं वहीं कांग्रेस ने उन पर किसानों की उपेक्षा का आरोप लगाया है। प्रदेश सरकार का दावा है कि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा ( Crop Insuance ) योजना के तहत सुनिश्चित राशि का आवंटन समय से हो रहा है, लेकिन कांग्रेस ने इस मुद्दे पर शिवराज सिंह चौहान सरकार के खिलाफ आंदोलन छेड़ने की चेतावनी दी है।
4 लाख से ज्यादा किसान वंचित

कांग्रेस नेताओं का दावा है कि 2019 के खरीफ फसलों की बीमा ( Fasal Beema ) राशि का अभी तक किसानों को नहीं मिला है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को पिछले वर्ष की खरीफ फसल बीमा की राशि का वितरण किया, लेकिन मंदसौर, आगर मालवा, रतलाम और नीमच व अन्य जिलों के 4 लाख से ज्यादा किसान इस योजना के लाभ से वंचित रह गए।
Weather Forecast : मॉनसून की वापसी शुरू, दिल्ली सहित उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी से बढ़ी परेशानी

कल तक पैसा न मिलने पर आंदोलन

चार लाख किसानों को फसल बीमा की राशि नहीं मिलने के बाद कांग्रेस ने शिवराज सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस ने कहा कि अगर 20 सितंबर तक लाभ से वंचित किसानों को राशि का भुगतान नहीं किया गया तो पार्टी आंदोलन करेगी।
शिवराज पर लगाया किसान विरोधी होने का आरोप

मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेता महेंद्र गुर्जर ने शिवराज सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए जल्द से जल्द किसानों को 2019 की खरीफ फसल की बीमा राशि के भुगतान करने की मांग की है। महेंद्र गुर्जर ने कहा कि ऐसा लगता है कि उपचुनाव में सियासी फायदा लेने के लिए शिवराज सरकार जान बूझकर बीमा राशि के भुगतान में देरी कर रही है। ताकि चुनाव के मौके पर उसका क्रेडिट लिया जा सके।
PM Modi ने विपक्ष पर बोला हमला, एग्री बिलों को बताया ऐतिहासिक और किसान समर्थक

3 से 4 दिनों में भुगतान का आश्वासन

दूसरी तरफ कांग्रेस के आरोपों को मंदसौर से बीजेपी विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने बेतुका बताया है। उन्होंने कहा कि उनकी वरिष्ठ अधिकारियों से बात हुई है। 3 से 4 दिनों में शेष किसानों के खातों में बीमा राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।
यशपाल सिंह सिसोदिया ने कहा कि शुक्रवार को मध्य प्रदेश के 22 लाख किसानों को फसल बीमा की 4688 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया गया। इसी तरह नरसिंहपुर जिले के 29 हजार 310 किसानों को 39 करोड़ 62 लाख रुपए का बीमा क्लेम ऑनलाइन माध्यम से उनके खातों में जमा करा दिया गया। प्रदेश के अन्य जिलों के किसानों को भी ऑनलाइन के जरिए फसल बीमा का पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है। ।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.