हरियाणा सरकार ने 54 साल पुराना बैन हटाया, अब आरएसएस में शामिल हो सकेंगे राज्य के सरकारी कर्मचारी

हरियाणा सरकार के राज्य में 54 साल पुराने बैन को हटाने के बाद अब यहां के सरकारी कर्मचारी आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) में शामिल हो सकेंगे।

<p>RSS</p>
नई दिल्ली। हरियाणा सरकार ने राज्य में 54 साल से लगे बैन को अखिरकार हटा दिया है। इस बैन के अनुसार पहले हरियाणा राज्य के सरकारी कर्मचारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की गतिविधियों में शामिल नहीं हो सकते थे। पर अब हरियाणा सरकार के इस बैन को हटाने के फैसले के बाद राज्य के सरकारी कर्मचारी आरएसएस में शामिल हो सकेंगे और इसकी गतिविधियों का हिस्सा बन सकेंगे। इस बैन को हटाने की जानकारी हरियाणा सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने दी। इसके लिया विभाग ने एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर में सरकारी कर्मचारियों पर आरएसएस में शामिल होने और इसकी गतिविधियों का हिस्सा बनने पर लगे बैन से सम्बन्धित सभी आदेशों को वापस ले लिया गया है।
यह भी पढ़े – आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने शादी और अन्य स्वार्थ के कारणों के लिए हिन्दू धर्म को बदलना बताया गलत

किसने लगाया था बैन?

1967 में केंद्र सरकार ने देश के सरकारी कर्मचारियों पर आरएसएस में शामिल होने और इसकी गतिविधियों का हिस्सा बनने पर बैन लगाया था। इसके बाद उसी साल तत्कालीन हरियाणा सरकार ने सर्कुलर जारी कर राज्य में इस बैन को लागू किया था। हालांकि देश से आपातकाल हटने के बाद जनता पार्टी की सरकार ने यह बैन हटा दिया था, पर 1980 में कांग्रेस सरकार ने फिर से यह बैन लगा दिया था।
यह भी पढ़े – आरएसएस पर दिए बयान पर भड़के देवनानी बोले, कांग्रेस नेताओं के पाकिस्तानियों से संबंध

हरियाणा सरकार की बैन हटाने की वजह

हरियाणा सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने अपने सर्कुलर में इस बैन को हटाने के पीछे यह वजह बताई है कि जब यह बैन लगा था और इसके संबंध में जो आदेश जारी किए गए थे, वर्तमान समय में उनका कोई मतलब नहीं है।
haryana_gov-logo.jpg
कौन-कौनसे राज्य पहले हटा चुके है यह बैन?

गुजरात में 2000 में, मध्यप्रदेश में 2006 में, हिमाचल प्रदेश मे 2008 में और छत्तीसगढ़ में 2015 में यह बैन हटाया जा चुका है।

यह भी पढ़े – शाहरुख़ खान के बेटे की गिरफ़्तारी पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा – “परिवार को ड्रग्स से बचाना है ज़रूरी”
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.