Delhi LG और Arvind Kejriwal फिर अड़े, मुद्दा साप्ताहिक बाजार-होटल खोलने का

दिल्ली सरकार के डिप्टी-सीएम मनीष सिसोदिया ने home minister amit shah को लिखा पत्र।
शाह ने की उपराज्यपाल द्वारा होटल-साप्ताहिक बाजार खोने जाने की अनुमति ना दिए जाने के आदेश में हस्तक्षेप की मांग।
बीते शुक्रवार को Lieutenant Governor Anil Baijal ने दिल्ली सरकार के आदेश को किया था खारिज।

<p>Delhi LG Anil Baijal overrules CM Arvind Kejriwal decision </p>
नई दिल्ली। राजधानी में दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल अनिल बैजल ( Lieutenant Governor Anil Baijal ) के बीच फिर एक बार खींचतान शुरू हो गई है। इस बार मामला अनलॉक के तहत बाजार-होटल खोले जाने को लेकर है। जहां केजरीवाल सरकार ने पिछले सप्ताह ट्रायल के आधार पर साप्ताहिक बाजार ( weekly markets ) और होटलों (delhi hotel ) को खोलने की अनुमति दे दी थी। उपराज्यपाल ने सरकार के इन दोनों अहम फैसलों को खारिज कर दिया। इसके बाद दिल्ली सरकार ने अब गृह मंत्रालय के दरवाजे पर दस्तक दी है।
Delhi Gang rape case में 10 लाख का मुआवजा, केजरीवाल सरकार पर उठे कई सवाल

बीते गुरुवार को केजरीवाल ( DELHI CM ARVIND KEJRIWAL ) सरकार ने दिल्ली में होटल खोलने और ट्रायल के आधार पर 1 सप्ताह के लिए साप्ताहिक बाजारों को खोले जाने की इजाजत दी थी। हालांकि दिल्ली सरकार के आदेश जारी करने के 24 घंटे के भीतर ही उपराज्यपाल ने आदेश निरस्त कर दिए। अब दिल्ली सरकार ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( home minister amit shah ) से इस मामले में दखल देने की गुहार लगाई है।
दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गृहमंत्री अमित शाह पत्र लिखकर इस मामले में हस्तक्षेप करने और उपराज्यपाल के आदेश को पलटने की मांग की है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने पत्र में लिखा, “कोरोना वायरस ( coronavirus cases in Delhi ) के पॉजिटिव केसेज के मामले में दिल्ली अब देशभर में 11वें स्थान पर है। समूचे देश में अब साप्ताहिक बाजार और होटल खुल रहे हैं और उत्तर प्रदेश-कर्नाटक जैसे प्रदेशों में भी ये खुल चुके हैं। ऐसे हालात में दिल्ली में इनको बंद रखकर केंद्र सरकार क्या हासिल करना चाह रही है, यह बात समझ से ऊपर है। जिस प्रदेश ने कोरोना वायरस के नियंत्रण में बेहतर काम किया है, उसे अपने कारोबार बंद रखने के लिए क्यों बाध्य किया जा रहा है।”
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इससे पहले दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल अनिल बैजल को गुरुवार को प्रस्ताव भेजकर राष्ट्रीय राजधानी में होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खोलने की सिफारिश की है। दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक राजधानी में COVID-19 मामलों की संख्या में गिरावट का हवाला देते हुए यह प्रस्ताव भेजा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले गुरुवार को केंद्र सरकार द्वारा जारी अनलॉक के तीसरे चरण की गाइडलाइंस के तहत राजधानी की अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए तमाम महत्वपूर्ण फैसले लिए थे।
कौन है सैमुअल मिरांडा, जिसके खिलाफ CBI ने सुशांत सिंह राजपूत मामले में दर्ज की FIR

इस संबंध में बीते गुरुवार को दिल्ली सरकार ने कहा था, “ट्रायल के आधार पर एक सप्ताह तक सुबह 10 से रात 8 बजे तक दिल्ली में स्ट्रीट हॉकर्स को काम करने की अनुमति दी गई थी। आज फैसला लिया गया है कि भविष्य में सड़क पर चलने वाले फेरीवालों को भविष्य में बिना किसी समय सीमा के अंदर अपना काम करने की मंजूरी दी जाएगी। दिल्ली सरकार ने अब फैसला लिया है कि एक सप्ताह के लिए ट्रॉयल के आधार पर साप्ताहिक बाजारों को सोशल डिस्टेंसिंग और सभी आवश्यक एहतियाती उपायों के साथ काम करने की स्वीकृति दी जाती है।”
बता दें दिल्ली में बीते 24 घंटों के भीतर कोरोना वायरस के 1,299 नए मामलों और 15 मौतों के साथ अब तक राजधानी में कुल केस 1,41,531 हो गए हैं। इनमें 1,27,124 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि 10,348 एक्टिव केस हैं और 4,059 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.