5 राज्यों में चुनाव की घोषणा होते ही BJP को लगा करारा झटका, इस दल ने छोड़ा NDA का साथ

|

Updated: 27 Feb 2021, 10:30 PM IST

  • देश में इस साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई
  • पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान

नई दिल्ली। देश में इस साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव ( Assembly Election ) कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। चुनाव आयोग के अनुसार पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान और दो मई को चुनावी नतीजे आएंगे। इस बीच विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, असम में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट ( Bodoland People's Front ) ने शनिवार को एनडीए का साथ छोड़ दिया है। यही नहीं इसके साथ ही फ्रंट ने कांग्रेस ( congress ) का हाथ थामने का भी ऐलान कर दिया है। बोडोलैंड फ्रंट के अध्यक्ष हग्राम मोहिलरी ( Bodoland Front president Hagram Mohilary ) ने जानकारी देते हुए कहा कि हम भाजपा के साथ और अधिक दोस्ती व गठबंधन नहीं निभा सकते।

Ghazipur Border पर क्यों घट रही किसानों की संख्या? किसान नेताओं ने बताया कारण

कांग्रेस नेतृत्व वाले गठबंधन से जुडऩे का फैसला

मोहिलरी ने आगे कहा कि असम में एकता और विकास को सुनिश्चित करने वाले एक स्थाई सरकार के निर्माण के लिए बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट ने कांग्रेस नेतृत्व वाले गठबंधन से जुडऩे का फैसला किया है। आपको बता दें कि कांग्रेस ने असम में सीएए ( Citizenship (Amendment) Act, 2019 ) को बड़ा मुद्दा बनाया है। यहां तक कि कांग्रेस ने असम में सीएए के खिलाफ एक आंदोलन भी चला रखा है। इस अभियान के तहत कांग्रेस कार्यकर्ता सीएए विरोधी संदेश देने वाले पारंपरिक गमछे भी इकठ्ठा कर रहे हैं। जिसके चहत अभी तक एक लाख से अधिक गमछे इकठ्ठा किए जा चुके हैं।

प्राइवेट अस्पतालों में इतने रुपए में मिलेगी Corona Vaccine की एक डोज, सरकार जल्द कर सकती है घोषणा

असम में कुल 126 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा

असम में कुल 126 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 12 जिलों की 47 विधानसभा सीटों में वोट पड़ेंगे। पहले चरण की अधिसूचना दो मार्च को जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा और दो मई को नतीजे आएंगे। 13 जिलों की 39 विधानसभा सीटों का चुनाव दूसरे चरण में होगा। दूसरे चरण की अधिसूचना पांच मार्च को जारी होगी, एक अप्रैल को मतदान और दो मई को नतीजे आएंगे। तीसरे चरण में 12 जिलों की 40 विधानसभा सीटों के लिए छह अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी।