अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से जारी

हिमालय में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिये यात्रियों का नया आज जत्था रवाना हो गया

<p>amarnath yatra</p>
जम्मू कश्मीर के बालटाल और नुनवान पहलगाम आधार शिविर से दक्षिण कश्मीर के हिमालय में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिये यात्रियों का नया आज जत्था रवाना हो गया। 40 दिनों चलने वाली यह यात्रा 29 जून को शुरु हुई और अब तक 1.15 लाख से अधिक यात्री अपनी यात्रा पूरी कर चुके है।

एक अधिकारी ने बताया कि यात्रा मार्ग में मौसम अच्छा है और श्रद्धालुओं का नया जत्था बालटाल और पहलगाम आधार शिविर से पवित्र गुफा के लिये तड़के रवाना हुआ है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार रात पंजतारिणी में रूके श्रद्धालुओं ने भी सुबह पवित्र गुफा की तरफ अपनी यात्रा शुरु कर की और ज्यादातर श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी का दर्शन कर लिया है।

उन्होंने कहा कि कल रात तक 1,15,841 श्रद्धालुओं ने पवित्र हिम शिवलिंग का दर्शन कर लिया है। दर्शन पूरा कर चुके श्रद्धालु बालताल और और पहलगाम मार्ग से आधार शिविर की तरफ लौट रहे है।

इस बीच, बालटाल और नुनवान पहलगाम आधार शिविर में पहुंचे यात्रियों को जम्मू जाने से रोक दिया गया है। पिछले साल सेना के साथ मुठभेड में मारे गये हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी बुरहान वानी की बरसी पर अलगाववादी संगठनों के हड़ताल के कारण सुरक्षा करणों से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्रद्धालुओं की आवाजाही रोक दी गई है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.