राजस्थान के लोक कलाकार कॉन्सर्ट में सुनाएंगे संगीत, दर्शक डायरेक्ट अकाउंट में भेजेंगे रुपए

|

Published: 19 Aug 2020, 10:02 PM IST

शहर के स्टार्टअप राजस्थान स्टूडियो ने तैयार किया ' आथुण 'कॉन्सर्ट, पिछले पांच महीने से प्रदेश के लोक कलाकार नहीं दे पा रहे हैं प्रस्तुतियां

जयपुर. देश—दुनिया में राजस्थानी म्यूजिक का परचम लहराने वाले लोक कलाकार आज कोरोना के चलते आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे है। म्यूजिक प्रस्तुतियों के जरिए ही अपना जीवन—यापन करने वाले कलाकार आज लोगों से अनजान हो गए हैं। ऐसे में शहर के स्टार्टअप ने एक ऐसा कॉन्सर्ट डिजाइन किया है, जिसमें न केवल वे कोरोना संकट से दूर रहते हुए प्रस्तुति दे पाएंगे, बल्कि अपना घर भी चला पाएंगे। शहर के राजस्थान स्टूडियो ने 'आथुण' कॉन्सर्ट डिजाइन किया है, जिसके तहत प्रदेशभर के लोक कलाकार ऑनलाइन प्रस्तुति देंगे और प्रस्तुति के दौरान आॅडियसं डायरेक्ट कलाकार के अकाउंट में पैसा भी ट्रांसफर कर सकेगी।

राजस्थान स्टूडियो के फाउंडर डायरेक्टर कार्तिक गग्गर ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान में सबसे ज्यादा राजस्थानी फोक से जुडे कलाकार रहते है, ऐसे में हमने इस कॉन्सर्ट को 'आथुण' नाम दिया है। इसके लिए हम कलाकारों को ऑनलाइन प्रस्तुति देने का पूरी जानकारी देंगे और प्रस्तुति के दौरान एक ऐसा सेटअप डवलप किया जाएगा, जिसमें आॅडियंस डायरेक्ट कलाकार के अकाउंट में या ऑनलाइन पेमेंट मोड के जरिए टिकट का पैसा भेजेगी। इस कॉन्सर्ट की शुरुआत 22 अगस्त से हा रही है, जिसमें अलवर के भपंग वादक यूसुफ खान की प्रस्तुति से होगी।

वादन और गायन के कार्यक्रम होंगे खास
इस कॉन्सर्ट के तहत अलग—अलग दिन अलगोजा, खड़ताल, कमायचा, रावणहत्ता, इकतारा, मोरचंग, सिंधी सारंगी, पुंगी / बीन, भपंग आदि वाद्ययंत्रों के साथ लोक गायन से जुडे कलाकार प्रस्तुति देंगें। इसमें सोलो परफॉर्मेंस के साथ ग्रुप प्रस्तुति भी डिजाइन की गई है। कॉन्सर्ट से पहले सभी कलाकारों को ऑनलाइन प्रस्तुति की ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि वे आगे भी अपनी ऑनलाइन प्रस्तुति को बेहतर बना सकें। यह कॉन्सर्ट कलाकारों और आॅडियंस की दूरी को भी कम करने में सिद्ध होगा। इस कॉन्सर्ट में मशक वादक श्रवण कुमार, खडताल वादक भुंगर खान जैसे कलाकार भी प्रस्तुति देते नजर आएंगे।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 1 हजार से ज्यादा कलाकार
कार्तिक गग्गर ने बताया कि ने बताया कि राजस्थान स्टूडियो की ओर से अब तक एक हजार से ज्यादा कलाकारों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मंच शेयर करने का मौका दिया है। जहां उन्होंने अपने लाइव एक्सपीरियंस शेयर किए।