पत्रिका प्लस

आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट की पहल, प्रदेश के 70 कलाकार सात दिन बनाएंगे पेंटिंग

ऑनलाइन एग्जीबिशन में पेंटिंग्स को किया जाएगा सेल, इससे होने वाली इनकम को सीएम रिलीफ फंड में किया जाएगा डोनेट

जयपुरApr 16, 2020 / 07:28 pm

Anurag Trivedi

आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट की पहल, प्रदेश के 70 कलाकार सात दिन बनाएंगे पेंटिंग

जयपुर. प्रदेश के 70 कलाकार कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार की लड़ाई में क्रिएटिव तरीके से साथ आए हैं और अपनी क्रिएटिविटी के जरिए न केवल सीएम रिलीफ फंड में मदद करेंगे, बल्कि अपने क्रिएशन से लोगों को अवेयर भी करेंगे। राजस्थान सरकार के आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट ने एक इनिशिएटिव प्लान किया है, जिसके तहत प्रदेश के कलाकारों के लिए ‘एकांत में सृजन. नाम से सात दिन का ऑनलाइन आर्ट कैम्प आयोजित किया जाएगा। इसके अन्तर्गत प्रदेश के चित्रकार शुक्रवार से अपने घर या स्टूडियो में कैनवास पर चित्रण शुरू करेंगे और आगामी सात दिन तक इस कैनवास पर अपने मनोभावों को उकेरेंगे।
ललित कला अकादमी कर रही है मॉनिटरिंग
कॉर्डिनेडर विनय शर्मा ने बताया कि कैम्प के बाद विभाग एक ऑनलाइन पेंटिंग एग्जीबिशन आयोजित करेगा, जिसमें कैम्प में बनी पेंटिंग्स डिस्प्ले किया जाएगा और इन्हें ऑनलाइन सेल किया जाएगा। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इससे होने वाली आय को मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा करवाया जाएगा। इस इनिशिएटिव को राजस्थान ललित कला अकादमी मॉनिटर कर रही है। गौर करने वाली बात यह है कि इसमें कैनवास से लेकर कलर, ब्रश का खर्च भी कलाकार ही उठा रहे हैं। कलाकारों ने आगे आकर इस इनिशिएटिव में जुड़ेन की पहल की है।
सीनियर और यंग कलाकार
इस कैम्प में प्रदेश के सीनियर और यंग कलाकार शामिल होंगे। विभाग की ओर से पहली बार इस तरह का ऑनलाइन आर्ट कैम्प आयोजित किया जा रहा है, जिसमें कलाकारों का रुझान भी खासा देखने को मिल रहा है। इस कैम्प में जयपुर से कलाविद् आरबी गौतम, भवानी शंकर शर्मा, नाथूलाल वर्मा, विद्या सागर उपाध्याय, समदर सिंह खंगारोत, हरशिव शर्मा, अर्चना जोशी, मीनाक्षी भारती, विनय शर्मा, सुनित घिल्डियाल, मीनू श्रीवास्तव, उदयपुर से लक्ष्मीलाल वर्मा, शैल चोयल, अब्बास बाटलीवाला, आकाश चोयल, ललित शर्मा, किरण मूर्डिया, अजमेर से लक्ष्यपाल सिंह राठौड़, अमित राजवंशी, अनुपम भटनागर, कोटा से कृष्णा महावर, बनस्थली से मनोज टेलर, बीकानेर से महावीर स्वामी, भीलवाड़ा से कैलाश पालिया सहित कई कलाकार शामिल है। ये कलाकार शुक्रवार ११ बजे अपने स्टूडियो से आर्ट वर्क तैयार कर कैम्प की शुरुआत करेंगे। इसकी फोटो वाट्सअप के जरिए विभाग को भेजकर सूचित करेंगे।

Home / Patrika plus / आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट की पहल, प्रदेश के 70 कलाकार सात दिन बनाएंगे पेंटिंग

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.