आर्थिक तंगी से गुजर रहे कलाकारों को मिलेंगे पांच हजार रुपए

– खबर का असर
– सीएमओ की ओर से आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट को निर्देश जारी

<p>आर्थिक तंगी से गुजर रहे कलाकारों को मिलेंगे पांच हजार रुपए</p>
जयपुर. कोरोना के चलते आर्थिक तंगी से परेशान कलाकारों की मदद के लिए राज्य सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। जल्द ही प्रदेशभर के कलाकारों को पांच हजार रुपए का सहयोग सरकार की ओर से दिया जाएगा। यह राशि कलाकार कल्याण कोष के जरिए दी जाएगी। इस संबंध में सीएमओ की ओर से आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट को निर्देश जारी हो चुके हैं।
गौरतलब है कि कलाकारों की परेशानी को देखते हुए पत्रिका प्लस ने ‘१४ महीनों से कलाकारों को काम का इंतजार, बच्चों की परवरिश करना भी मुश्किलÓ और ‘कलाकार कल्याण कोष में २१ करोड़ की राशि मौजूद, २०१३ से नहीं मिली मददÓ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी, इसके बाद राज्य सरकार ने कलाकारों की मदद के लिए पहल की है। सरकार ने इस साल बजट घोषणा में कलाकार कल्याण कोष में १५ करोड़ की अनुशंषा की थी, इसी बजट से इन कलाकारों को पांच-पांच हजार रुपए दिए जाएंगे।
राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के अधीन है कोष
जानकारी के मुताबिक कलाकार कल्याण कोष राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के अधीन है और अभी तक यहां चेयरमैन सहित काउंसिल का कठन नहीं किया गया है। ऐसे में यह कोष २०१३ से निष्क्रय है। ऐसे में आर्ट एंड कल्चर विभाग सरकार की सहमति से कमेटी का गठन कर सहयोग राशि प्रदान करेगा, नहीं तो नियमों में संशोधन के बाद कलाकारों को सहायता प्रदान की जाएगी। इस पर विभाग के अधिकारी कार्य कर रहे हैं।
इनका कहना है:-
सीएमओ से पत्र मिला है, कलाकार कल्याण कोष से कमजोर वर्ग के कलाकारों को पांच हजार रुपए दिए जाएंगे। इस पर जल्द ही कार्य योजना बनेगी।
– महेन्द्र मीना, डिप्टी सेक्रेटरी, आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.