तालाब की खुदाई में मिला कीमती खजाना, लूटने के लिए उमड़ पड़ी भीड़

खुदाई में 782 प्राचीन सिक्कों से भरा मटका मिला, पुलिस ने किया जब्त

पन्‍ना. जिले के अजयगढ़ ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत फरस्वाहा में धार्मिक स्थल के पास तालाब खुदाई का कार्य चल रहा था। इसी दौरान एक मिट्टी के घड़े से मुहर मिलने की खबर आग की तरह फैल गई। देखते ही देखते आसपास के लोग खजाने को देखने के लिए तालाब पर पहुंच गए।

बताया जा रहा है तांबे के सिक्‍के मुगलकालीन हैं। इन पर अरबी भाषा में कुछ लिखा हुआ है। प्राचीन सिक्कों की संख्या 782 बताई जा रही है। सिक्कों को देखने उमड़ी भीड़ में से कुछ लोग ले जाने की फिराक में थे लेकिन किसी ने प्रशासन को फोन कर दिया और मौके पर पुलिस पहुंच गई। फिलहाल बेशकीमती सिक्कों को थाने में रखवा दिया गया है।

Must See: महाकाल की भस्म आरती के लिए बदला नियम, अब श्रद्धालुओं को करना होगा….

ग्रामीणों के मुताबिक सोमवार को तालाब में खुदाई करते समय मजदूरों की कुदाल एक घड़े से टकरा गई। कुदाल की चोट से घड़ा टूट गया और टूटते ही सिक्‍के बिखर गए। यह देख मजदूर डर गए। उन्होंने जानकारी सरपंच व पंचायत सचिव को दी। तब तक भीड़ एकत्रित हो गई। स्थानीय लोगों ने उन्हें बोरी में भरवाया गया और इसकी सूचना प्रशासन को दी गई।

Must See: मुनाफा बढ़ाने के लिए महाकाल मंदिर में मंहगा होगा प्रसाद

अफसरों ने गिनवाए
मंगलवार अधिकारी गांव पहुंचे और सिक्‍कों को एक बर्तन में रखवाकर गिनती करवाई। जो 782 निकले। बताया गया कि सिक्के देखने में प्रथम दृष्टया मोहर प्रतीत हो रहे हैं। सिक्‍कों पर कचरे की परत जमी होने से अरबी जैसी भाषा को पढ़ा नहीं जा सका। अब सिक्कों की सफाई के बाद ही पता चल सकेगा कि इस खजाने की असली कीमत क्या है।

Must See: जल्दी निपटा लें अपने काम इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.