Reet Exam 2021 : शिक्षक बनने 11 हजार परीक्षार्थी आएंगे पाली, दस हजार जाएंगे अन्य जिलों में

|

Updated: 21 Sep 2021, 09:05 PM IST

- पाली में होंगे ४९ परीक्षा केन्द्र
- 26 सितम्बर को है परीक्षा, प्रशासन की अपील-24 से 26 तक संभव हो तो टाले यात्रा

पाली। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट-2021) के सफल आयोजन के लिए 26 सितम्बर को दो पारी में सुबह दस से दोपहर साढ़े बारह बजे तक लेवल दो व दोपहर ढाई से शाम पांच बजे तक लेवल एक होगी। पाली जिला मुख्यालय पर कुल 49 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए है। जिसमें से 18 परीक्षा केन्द्र राजकीय संस्थान में एवं 31 परीक्षा केन्द्र निजी शिक्षण संस्थान में निर्धारित है। पाली जिले में बोर्ड से प्राप्त नवीनतम सूचना अनुसार कुल 19671 अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित होने है, जिनमें से 11086 अन्य जिलों से परीक्षा के लिए पाली आएंगे। 10235 अभ्यर्थी पाली जिले से अन्य जिलों में परीक्षा के लिए जाएंगे। इस दौरान शहर सहित जिलेभर में भारी भीड़ रहेगी।

यहां है परीक्षा केन्द्र
जिला कलक्टर अंश दीप ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों में से 5 परीक्षा केन्द्र सोजत सिटी में, 5 परीक्षा केन्द्र फालना में, 3 परीक्षा केन्द्र जाडन में, 2 परीक्षा केन्द्र रोहट में, 2 परीक्षा केन्द्र गुन्दोज में व शेष 32 परीक्षा केन्द्र पाली शहर में स्थित है। आंतरिक उडनदस्ता प्रत्येक केन्द्र पर 500 अभ्यर्थियों के लिए दो सदस्यों का एक आंतरिक उडऩ दस्ता होगा।

यह रहेगी पुलिस सुरक्षा
प्रत्येक केन्द्र के लिए 2 महिला कांस्टेबल, 2 पुलिस कांस्टेबल एवं 2 होम गार्ड की नियुक्ति का प्रावधान किया गया है। केन्द्र पर्यवेक्षक को कोष कार्यालय से प्रश्न पत्र परीक्षा केन्द्र तक ले जाने के लिए सशस्त्र गार्ड उपलब्ध करवाया जाना है। परीक्षा सामग्री 24 सितम्बर को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से प्राप्त होगी, जिसे जिला मुख्यालय पर कोष कार्यालय के स्ट्रांग रूम में रखा जाना है।
प्रथम पारी में सुबह आठ बजे एवं द्वितीय पारी में दोपहर एक बजे बजे तक परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न पत्र एवं अन्य सामग्री पहुंच जाए।

यह है कंट्रोल रूम नम्बर
जिला मुख्यालय पर नियंत्रण कक्ष निजी सहायक अतिरिक्त जिला कलक्टर के कक्ष में स्थापित रहेगा। नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02932.252804 होगें। एक नियंत्रण कक्ष जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक पाली में होगा। नियंत्रण कक्ष 25 सितम्बर को सुबह 08 बजे से 26 सितम्बर को परीक्षा समाप्ति तक स्थापित किया जाएगा।

दस संवेदनशील केन्द्र पर ही जैमर
जिले में 10 संवेदशील केन्द्र जिला समन्वयक द्वारा बताए गए हैं, यहां जैमर लगाए जाएंगे। यहां अतिरिक्त जाप्ता तैनात होगा। परीक्षा में अभ्यर्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने से आधा घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होना आवश्यक होगा। प्रथम व द्वितीय पारी में केन्द्र पर प्रवेश के समय आंतरिक फ्लाइंग दल की उपस्थिति में उपलब्ध पुलिस कर्मियों द्वारा समस्त अभ्यर्थियों की सघन तलाशी ली जाकर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा। रीट 2021 के लिए संग्रहण केन्द्र राजकीय बागड़ महाविद्यालय पाली में स्थापित किया जाएगा।

यह है बसों का प्रबंध
मुख्य प्रबंधक राज राज्य पथ परिवहन निगम आगार पाली ने अवगत कराया कि पाली आगार में लगभग 50 बसें एवं 33 बसे फालना आगार में उपलब्ध है। जिसमें से सभी दैनिक परिवहन रूट को निरस्त करके लगभग 65-70 बसें परीक्षार्थियों को लाने ले जाने के लिए उपयोग में लाई जा सकेगी।
पुलिस सुरक्षा के कड़े प्रबंध कानून व्यवस्था के मध्यनजर बस स्टैण्ड पर बैरीकैडिंग व्यवस्था की जानी है।

प्रशासन की अपील- तीन दिन तक संभव हो तो टाले यात्रा
रीट परीक्षा को लेकर प्रशासन की ओर से आमजन को 24 से 26 सितम्बर तक यात्रा टालने एवं अतिआवश्यक होने पर ही यात्रा करने की अपील की गई है। प्रतियोगी आवेदक 24 सितम्बर से राजस्थान रोडवेज, निजी बसों तथा रेलों के माध्यम से अपने-अपने परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचना शुरू हो जाएंगे, ऐसे में इन साधनों में भीड़ रहेगी। जिला कलक्टर अश्ंादीप ने बताया कि इन तीन दिनों के दौरान यात्रा असुविधापूर्ण हो सकती, जिला प्रशासन ने आमजन को होने वाली असुविधा के लिए खेद जाहिर किया है।