पाकिस्तान

Pakistan: FATF की कार्रवाई से पहले Imran सरकार की नई चाल! Hafiz, Azhar और Dawood की संपत्तियां होंगी जब्त

HIGHLIGHTS

पाकिस्तान ( Pakistan ) ने आतंकवादी हाफिज सईद ( Hafiz Saeed ), मसूद अजहर ( Masood Azhar ) और दाऊद इब्राहीम ( Dawood Ibrahim ) समेत 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं।
पाकिस्तान सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए जमात-उद-दावा ( Jamaat-ud-Dawa ) प्रमुख हाफिज सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी।

नई दिल्लीAug 22, 2020 / 08:51 pm

Anil Kumar

Pakistan: New move of Imran government before FATF action! Hafiz, Azhar and Dawood’s properties to be seized

इस्लामाबाद। दुनियाभर में आतंकी हमलों को अंजाम देने वाले वाले आतंकियों का पालन-पोषणकर्ता पाकिस्तान ने एक बार फिर से नई चाल चली है। आतंकवाद के मामले में लगातार दोहरा चरित्र अपनाने वाले पाकिस्तान ने फिर से आतंकियों पर कार्रवाई करने का दिखावा किया है।

दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था ‘वित्तीय कार्रवाई कार्य बल’ ( FATF ) की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर आने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान ने आतंकवादी हाफिज सईद ( Hafiz Saeed ), मसूद अजहर ( Masood Azhar ) और दाऊद इब्राहीम ( Dawood Ibrahim ) समेत 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं।

Global Terrorism : पाक की भूमिका पर UNSC चर्चा के लिए तैयार, पाकिस्तान फिर होगा बेनकाब

शनिवार को पाकिस्तानी मीड़िया में ये खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट में ये बताया गया है कि इन आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए गए हैं।

बता दें कि FATF ने जून 2018 में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डाला था और ये आदेश दिया था कि 2019 तक कार्ययोजना लागू करें। हालांकि कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) के कारण पाकिस्तान को कुछ और समय दिया गया और अब अक्टूबर तक सभी 27 बिन्दुओं पर एक्शन लेने के लिए कहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vp7a1

सरकार ने जारी की अधिसूचना

आपको बता दें कि पाकिस्तान सरकार ( Pakistan Government ) ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी। पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘द न्यूज’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि पाकिस्तान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC ) की ओर से जारी नई सूची का अनुपालन करते हुए आतंकवादी समूहों के 88 प्रमुखों और उनके सदस्यों पर प्रतिबंध लगाए हैं।

टेरर फंडिंग पर इमरान खान को करारा झटका, FATF के ‘ग्रे लिस्ट’ में अक्टूबर तक बरकरार रहेगा PAK

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रतिबंध लगाए गए संगठनों और उनके आकाओं की सभी चल और अचल संपत्तियों को जब्त करने और उनके बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए हैं। इस सूची में हाफिज सईद, मसूद जहर, दाऊद इब्राहिम, मुल्ला फजलुल्ला (उर्फ मुल्ला रेडियो), जकीउर रहमान लखवी, मुहम्मद यह्या मुजाहिद, अब्दुल हकीम मुराद, नूर वली महसूद, उजबेकिस्तान लिबरेशन मूवमेंट के फजल रहीम शाह, तालिबान जलालुद्दीन हक्कानी, खलील अहमद हक्कानी, यह्या हक्कानी, तथा इब्राहीम और उनके सहयोगी शामिल हैं।

बता दें कि इससे पहले भी हाफिज सईद और उनके सहयोगियों पर कार्रवाई करते हुए उनके बैंक खातों को सील कर दिया गया था, लेकिन बीते दिनों में कोर्ट के एक आदेश के बाद फिर से उनके बैंक खातों को सक्रिय कर दिया गया।

पाकिस्तान में है दाऊद इब्राहिम

आपको बता दें कि पाकिस्तान की ओर से उठाए गए इस कदम से एक बार फिर पाकिस्तान की ही पोल खुल गई है। पाकिस्तान ने पहली बार ये माना है कि अंडरवर्ल्ड दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है। इससे पहले पाकिस्तान इस बात से इनकार करता रहा है।

Home / world / Pakistan / Pakistan: FATF की कार्रवाई से पहले Imran सरकार की नई चाल! Hafiz, Azhar और Dawood की संपत्तियां होंगी जब्त

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.