Pakistan: हिंदू मंदिर पर हमला करने के आरोप में अब तक 55 गिरफ्तार, FIR में 350 से अधिक के नाम

HIGHLIGHTS

Pakistan Hindu Temple Vandalized: पुलिस ने बीती रात ताबड़तोड़ छापेमारी करते हुए 10 लोगों को गिरफ्तार किया।
पुलिस ने इस मामले में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) के दो स्थानीय मौलवियों मौलवी मोहम्मद शरीफ और मौलाना फैजुल्लाह सहित सैकड़ों अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

<p>Pakistan: 55 Arrested So Far For Demolished Hindu Temple</p>

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में हिन्दू मंदिर में हमला करने और तोड़फोड़ करने के मामले में सख्ती से निपटते हुए पुलिस ने अब तक 55 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बीती रात ताबड़तोड़ छापेमारी करते हुए 10 लोगों को गिरफ्तार किया। इससे पहले तक 45 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका था।

पुलिस के पास दर्ज FIR में 350 से अधिक लोगों के नाम शामिल हैं। बता दें कि बुधवार को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के करक जिले के टेरी गांव में एक कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी के सदस्यों के नेतृत्व में भीड़ ने हमला करते हुए एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की थी।

Pakistan: नवरात्रि के मौके पर मंदिर में तोड़फोड़, मां दुर्गा की मूर्ति को पहुंचाया नुकसान

इतना ही नहीं, हमलावरों ने मंदिर में आग लगा दी थी। इसके बाद से आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। प्राथमिकी में जिन आरोपियों के नाम दर्ज हैं, उन सभी की तलाश की जा रही है। इस मामले में गुरुवार को पाकिस्तान के चीफ जस्टिस जस्टिस अहमद ने स्वतः संज्ञान लिया था। अब इसकी अगली सुनवाई 5 जनवरी को होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yftxq

मुख्य आरोपी मौलवी गिरफ्तार

आपको बता दें कि गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर नोटिफिकेशन जारी किया और कहा पाकिस्तान में हिंदू काउंसिल के पेट्रन-इन-चीफ रमेश कुमार से मुलाकात के बाद घटना का संज्ञान लिया है। रमेश कुमार ने कहा ‘मैं न्यायपालिका में भरोसा करता हूं और उम्मीद है कि इस मामले में न्याय किया जाएगा।’

राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा और दान नहीं तो कैसे जुटेगा 1100 करोड़, निधि में करना होगा समर्पण

इस पूरे घटनाक्रम में पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस ने मुख्य आरोपी मौलवी मोहम्मद शरीफ समेत 55 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस ने इस मामले में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) के दो स्थानीय मौलवियों मौलवी मोहम्मद शरीफ और मौलाना फैजुल्लाह सहित सैकड़ों अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

मालूम हो कि श्री परमहंस जी महाराज जी की इस समाधि को हिंदू श्रद्धालुओं के बीच काफी पावन माना जाता है और यहां बड़ी संख्या में लोग दर्शन को पहुंचते हैं। इससे पहले 1997 में भी यहां पर हमला किया जा चुका है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yftkl

भारत ने दर्ज कराई आपत्ति

मालूम हो कि भारत ने दर्ज कराई आपत्ति भारत ने भी मंदिर में तोड़फोड़ की घटना को लेकर पाकिस्तान के समक्ष विरोध दर्ज कराया और इस घटना के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

सूत्रों के मुताबिक, भारत ने राजनयिक माध्यम से पाकिस्तान के समक्ष इस मामले को लेकर विरोध दर्ज कराया है। इस बीच पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना को लेकर भारत के विरोध को शनिवार को ‘पूरी तरह से अनुचित’ करार दिया। दूसरी तरफ मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के नेताओं ने मंदिर पर हमले की कड़ी निंदा की है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.