पीओके चुनाव में इमरान खान की पार्टी ने जीती 25 सीटें, विपक्ष ने लगाया धांधली का आरोप

पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) को 11 सीटों पर सफलता मिली है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) ने छह सीटों पर जीत दर्ज की है।

<p>imran khan</p>

नई दिल्ली। पीओके विधानसभा चुनाव के परिणामों में इमरान खान की पार्टी पीटीआई (Pakistan Tehreek‑e‑Insaf) ने बाजी मारी है। पाक मीडिया के अनुसार चुनाव आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट में पीटीआई ने 25 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) को 11 सीटों पर सफलता मिली है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) ने छह सीटों पर जीत दर्ज की है। मुस्लिम कॉन्फ्रेंस (एमसी) और जम्मू-कश्मीर पीपल्स पार्टी (जेकेपीपी) को एक-एक सीट पर विजय मिली है।

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीनेशन पर हंसने वाले की Covid-19 से हुई मौत, जानिए कौन था स्टीफेन हार्मोन

यहां पर अब पीटीआई बिना किसी अन्य पार्टी के सहयोग से सरकार बनाने जा रही है। यह पहली बार है कि पीटीआई पीओके में सरकार बनाएगी। पारंपरिक रूप से सत्ताधारी पार्टी ही यहां जीतती रही है। गौरतलब है कि भारत गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने के फैसले को लेकर आपत्ति जता चुका है। भारत का कहना है कि सैन्य कब्जे वाले क्षेत्र की स्थिति बदलने के लिए किसी भी कार्रवाई का कोई कानूनी आधार नहीं है।

कश्‍मीरी लोगों की मानसिकता गुलामों वाली हो गई है

इस बीच पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर के कथित प्रधानमंत्री फारूक हैदर (Farooq Haider) विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी पीएमएल एन की करारी हार पर भड़क उठे। इमरान खान की पार्टी पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) जीत को लेकर कहा कि 250 साल तक गुलाम रहने के बाद कश्‍मीरी लोगों की मानसिकता गुलामों वाली हो गई है। हालांकि राजा फारूक हैदर अपनी सीट बचाने में कामयाब हुए हैं।

ये भी पढ़ें: इंडोनेशिया में कोरोना का मासूमों पर कहर, एक सप्ताह में 100 से ज्यादा बच्चों की मौत

मरियम नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल एन के नेता राजा फारूक हैदर ने प्रेसवार्ता में कहा कि चुनाव परिणाम यह दर्शाते हैं कि 250 साल तक गुलामी में जीने वाले कश्मीरी लोगों की मानसिकता भी बिगड़ गई है। हैदर के इस बयान को लेकर पाकिस्तान में बवाल मच गया है। इमरान खान की पार्टी के नेता शाहबाज गिल के अनुसार उन्‍हें इस बयान पर बहुत आश्‍चर्य है। गिल का कहना है कि वह कश्‍मीरी लोगों को इस तरह की बात कह रहे जिन्होंने उन्हें पीएम बनाया था।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.