अन्य खेल

ओलंपिक ‘A’ कट में सीधे प्रवेश करने वाले पहले भारतीय तैराक बने साजन प्रकाश

साजन प्रकाश ने कहा कि यह उनके पास आखिरी मौका था और उन्हें पता था कि उन्हें करना ही है।

नई दिल्लीJun 27, 2021 / 10:13 am

Mahendra Yadav

Sajan Prakash

साजन प्रकाश ने ओलंपिक ‘ए’ क्वालिफिकेशन टाइम पार कर इतिहास रच दिया है। ऐसा करने वाले साजन पहले भारतीय तैराक बन गए। साजन ने पुरुषों के 200 मीटर बटरफ्लाई वर्ग में रोम में सेट्टे कोली ट्रॉफी में एक मिनट 56.38 सेकेंड का समय निकाला। टोक्यो ओलंपिक ए स्टैंडर्ड एक मिनट 56.48 सेकेंड है। वहीं साजन ने ‘ए ’ स्टैंडर्ड में प्रवेश में 0.1 सेकेंड से कामयाब रहे। साजन प्रकाश ने एक बयान में कहा कि उन्होने इसके लिए काफी मेहनत की है और तैयारियों की वजह से उन्हें पूरा आत्मविश्वास था।
आखिरी मौका था
साजन प्रकाश ने कहा कि यह उनके पास आखिरी मौका था और उन्हें पता था कि उन्हें करना ही है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह पहले भी क्वालिफाइंग मार्क के करीब पहुंचे थे, लेकिन उनके कोच और उन्होंने इस तरह रणनीति बनाई थी कि सर्बिया और रोम में दोनों टूर्नामेंटों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हो। साथ ही उन्होंने सहयोग के लिए एसएफआई, SAI और खेल मंत्रालय का शुक्रिया अदा किया। साजन का कहना है कि उन्हें खुद पर और कोच पर भरोसा था और इसी वजह से यह संभव हो पाया।
यह भी पढ़ें— टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के साथ भेदभावपूर्ण नियमों को लेकर भारतीय दूतावास सक्रिय, शिकायत दर्ज

पिछले सप्ताह बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड
केरल के तैराक साजन प्रकाश ने पिछले सप्ताह ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने बेलग्रेड ट्रॉफी तैराकी प्रतियोगिता में एक मिनट 56.96 सेकेंड का समय निकाला था, जो उनका राष्ट्रीय रिकॉर्ड था। वहीं ओलंकपिक क्वालिफिकेशन टाइम पार करने पर भारतीय तैराकी महासंघ ने भी साजन प्रकाश को बधाई दी।
यह भी पढ़ें— उलझन में महिला खिलाड़ी: ओलंपिक और 3 महीने की बेटी में से चुनना होगा किसी एक को

माना पटेल के साथ भाग लेंगे प्रकाश
टोक्यो ओलंपिक तैराकी स्पर्धा में प्रकाश, माना पटेल के साथ भाग लेंगे। भारतीय तैराकी महासंघ ने माना को नामित किया है। वहीं साजन प्रकाश के टोक्यो ओलंपिक में सीधे क्वालिफाई करने से श्रीहरि नटराज टोक्यो ओलंपिक में भाग नहीं ले सकेंगे। पहले श्रीहरि को माना के साथ यूनिवर्सिटिलिटी कोटा के तहत नामांकित किया गया था। अगर कोई सीधे क्वालिफाई नहीं कर ले तो यूनिवर्सिलिटी कोटा के तहत देश से एक पुरुष और एक महिला तैराक को ओलंपिक खेलने का मोका मिलता है।

Home / Sports / Other Sports / ओलंपिक ‘A’ कट में सीधे प्रवेश करने वाले पहले भारतीय तैराक बने साजन प्रकाश

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.