BWF ने लिया बड़ा फैसला, कोरोना के बीच भारत में होंगे इसी साल होंगे तीन बड़े Badminton Tournament

|

Updated: 23 May 2020, 03:19 PM IST

भारत के हैदराबाद, लखनऊ और नई दिल्ली में तीन Badminton Tournament का आयोजन होगा। इनमें से एक टूर्नामेंट ओलंपिक क्वालिफाइंग भी है।

नई दिल्ली : कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण मार्च में होने वाला ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट इंडिया ओपन बैडमिंटन (India Open Badminton) स्थगित कर दिया गया था। इसके अलावा भारत में होने वाले दो और अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट स्थगित किए गए थे। अब उन तीनों टूर्नामेंट्स को अगस्त से दिसंबर के बीच करा लिया जाएगा। विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) ने महामारी से प्रभावित सत्र को बचाने के लिए नया संशोधित कैलेंडर जारी किया है। इस कैलेंडर अनुसार, इस साल अगस्त से दिसंबर के बीच भारत के हैदराबाद, लखनऊ और नई दिल्ली में तीन टूर्नामेंट का आयोजन होगा। इनमें से एक टूर्नामेंट ओलंपिक क्वालिफाइंग भी है। बीडब्लूएफ ने बताया एक विज्ञप्ति जारी कर इसकी सूचना दी।

विश्व चैम्पियन Prashant More ने जीती ऑनलाइन कैरम प्रतियोगिता, महिला वर्ग में Debjani Tamuly चैम्पियन

ये टूर्नामेंट भी इसी साल होंगे आयोजित

बीडब्लूएफ ने कहा कि विश्व टूर सुपर 500 टूर्नामेंट इंडिया ओपन बैडमिंटन का आयोजन पहले 24 से 29 मार्च तक नई दिल्ली में होना था, लेकिन अब इसका आयोजन आठ से 13 दिसंबर के बीच यहीं कराया जाएगा। यह टूर्नामेंट बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिहाज से इसलिए भी अहम है, क्योंकि यह ओलंपिक क्वालिफाइंग है। इस प्रतियोगिता से पहले भी भारत में दो बैडमिंटन टूर्नामेंट आयोजित होंगे। इनमें 11 से 16 अगस्त तक हैदराबाद ओपन और 17 से 22 नवंबर के बीच सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का आयोजन होगा।

ये टूर्नामेंट रहेंगे स्थगित

बैडमिंटन के चार टूर्नामेंट जर्मन ओपन, स्विस ओपन, यूरोपीय चैम्पियनशिप और ऑस्ट्रेलियन ओपन फिलहाल स्थगित रहेंगे। इन्हें संशोधित कैलेंडर में भी जगह नहीं मिली है। बीडब्लूएफ ने कहा कि इनके लिए सही तिथि के लिए जगह निकालने की कोशिश जारी है। बता दें कि इन निलंबित टूर्नामेंट के अलावा सिंगापुर ओपन सुपर 500 (सात से 12 अप्रैल) और बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप (21 से 26 अप्रैल) समेत 10 टूनामेंट रद्द भी किए गए हैं।

पैरालम्पियन दीपा मलिक ने की संन्यास की घोषणा, अब संभालेंगी PCI अध्यक्ष का पद

पांच और टूर्नामेंट होंगे इस साल

बीडब्लूएफ ने आठ टूर्नामेंटों को अपने पूर्व कार्यक्रम से हटाकर नई तारीखों पर करा रहा है। इनमें भारत में होने इस साल होने वाले तीन टूर्नामेंट के अलावा न्यूजीलैंड ओपन सुपर 300 (20 से 25 अक्टूबर) , इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 (17 से 22 नवंबर), मलेशिया ओपन सुपर 750 (24 से 29 नवंबर), थाईलैंड ओपन सुपर 500 (एक से छह दिसंबर) और चीन में विश्व टूर फाइनल्स (16 से 20 दिसंबर) भी शामिल हैं।

भारतीय खिलाड़ियों ने शुरू किया अभ्यास

बता दें कि कुछ ही दिन पहले गृह मंत्रालय ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम खोले जाने की इजाजत दी थी। इस सूची में 11 खेलों को शामिल किया गया था, जिन्हें ट्रेनिंग बहाल करने की अनुमति मिली थी। इन खेलों में बैडमिंटन भी शामिल था। इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने अभ्यास शुरू कर दिया है। भारतीय खिलाड़ियों को अभ्यास की अनुमति मिलने के एक दिन बाद ही बीडब्लूएफ ने इन टूर्नामेंट्स को कराने की घोषणा की।