आपकी बात, कश्मीरी पंडितों की क्या घर वापसी हो पाएगी?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

<p>आपकी बात, कश्मीरी पंडितों की क्या घर वापसी हो पाएगी?</p>
अभी हालात ठीक नहीं
कश्मीरी पंडितों की घर वापसी के प्रयास जारी हैं। जैसे ही कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो जाएंगे और चुनी हुई सरकार बन जाएगी उसके बाद कश्मीरी पंडितों की घर वापसी संभव हो पाएगी। अभी कश्मीर में हालत ठीक नहीं हैं।
-गोविन्द भारद्वाज, अजमेर
……………………
कड़ी कार्रवाई जरूरी
भारत ने अनेक बार आतंकियों को उनके घर मे घुस कर मारा है। अब उन्हें पाल रहे स्थानीय लोगों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करनी होगी। ऐसा होने पर ही कश्मीरी पंडितों की घर वापसी हो सकती है।
-उदय बक्षी, कोटा
……………………

कठिन है वापसी
धारा 370 हटने के बाद कश्मीर के हालात सुधरने लगे थे और आतंकवाद का सफाया लगभग हो चुका था,। जब से अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हुआ है, कश्मीर में फिर से खून खराबा शुरू कर दिया है। लोगों की दिन दहाड़े हत्या की जा रही है। ऐसे माहौल में कश्मीरी पंडितों की घर वापसी मुश्किल ही होगी।
-लता अग्रवाल , चित्तौड़गढ़
…………………..
उचित पहल की जरूरत
केंद्र एवं राज्य सरकारों को कश्मरी पंडितों को संरक्षण एवं आश्रय देने की उचित पहल करनी चाहिए। पिछले तीन दशक से इस्लामी चरमपंथ की त्रासदी झेल रहे कश्मीरी पंडित घर वापसी चाह रहे हैं। उनकी भावनाओं का सम्मान करते केंद्र सरकार को इस दिशा में उचित पहल करनी चाहिए ।
सतीश उपाध्याय मनेंद्रगढ़ कोरिया , छत्तीसगढ़
……………………….
जल्दबाजी ठीक नहीं
यह भी हो सकता है कि योजना के अनुसार कश्मीरी पंडितों की जल्द घर वापसी न हो सके। पंडितों की तरफ से भी जल्दबाजी उचित नहीं क्योंकि अब वे पुरानी स्थिति में कभी नहीं आ सकते। हमें यह नहीं भूलना चाहिये कि गैर-मुस्लिम होने कारण ही उन्हें घाटी से पलायन करना पड़ा था।
-नरपत सिंह चौहान , जैतारण
………………….
बना हुआ है भय
कश्मीरी पंडितों की घर वापसी बड़ी मुश्किल है। जिस प्रकार से आतंकी गैर कश्मीरियों को निशाना बना रहे हंै, उससे कश्मीरी पंडितों के मन मे भय व्याप्त है।
-दीपक त्रिवेदी , जोधपुर
……………….
आशा की किरण

भारत सरकार ने धारा 370 हटाकर विश्व को अपनी दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति का संदेश दिया था। इससे कश्मीरी पंडितों में भी एक आशा की किरण जगी थी कि वे पुन: अपने घरों में लौट सकेंगे। वर्तमान परिस्थितियों में आतंकवाद जिस प्रकार फिर से सिर उठा रहा है, उससे लगता नहीं कि कश्मीरी पंडितों की घर वापसी हो पाएगी।
-परमेश्वर प्रसाद कुमावत, शाहपुरा, भीलवाड़ा
………………………
सुरक्षा उपलब्ध कराए सरकार
धारा 370 समाप्त होने के बाद से कश्मीरी पंडितों की घर वापसी के लगातार कयास लगाए जा रहे हंै। सरकार को इस मिशन के लिए भरपूर कोशिश करनी होगी। जब तक कश्मीर मे पूर्ण शांति नहीं हो जाती, तब तक कश्मीरी पंडितों की वापसी आसान नहीं है। कश्मीर मे आतंकवादी लगातार खून खराबा कर रहे हैं। अगर सरकार सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करे, तो कश्मीरी पंडितों की घर वापसी आसान हो जाएगी।
-प्रकाश चन्द्र राव, भीलवाड़ा
……………………
आतंकियों का सफाया
सरकार चुन-चुन कर आतंकियों का सफाया कर रही है। कश्मीरी पंडितों को थोड़ा हौसला बुलंद रखना होगा। एक बार शुरुआत हो जाएगी, तो सारे कश्मीरी पंडित पुन: अपने घर जाने में देरी नहीं करेंगे। आतंकियों का सफाया करने के लिए संपूर्ण विपक्ष भी सरकार के साथ खड़ा रहे तो वह दिन दूर नहीं जब कश्मीरी पंडित अपने घर लौटते में डरेंगे नहीं।
-माधव सिंह, श्रीमाधोपुर, सीकर
…………………..
नहीं हुई घर वापसी
कश्मीरी पंडितों की घर वापसी होनी चाहिए, लेकिन 30 साल के बाद भी यह काम नहीं हो पाया है। आज कश्मीर में 7 साल में बहुत कुछ बदल गया है। नहीं बदला है, तो सिर्फ कश्मीरी पंडितों का मुकद्दर।
-महेश सक्सेना, भोपाल, म.प्र.
……………………
घर वापसी की राह मुश्किल
धारा 370 और 35 ए हटने के बाद कश्मीरी पंडितों की घर वापसी की राह आसान लगने लगी थी। बीते कुछ समय से घाटी में हो रही गैर मुस्लिमों की हत्याओं से साफ है कि कश्मीरी पंडितों की वापसी मुश्किल हो गई है।
-सोनम श्रीवास्तव, सतना, मध्य प्रदेश
………………..
आसान नहीं राह
कश्मीर बहुत बदल गया है। जिन्होंने सांस्कृतिक विरासत को साझा किया, वे अपनी धरती से एक अरसे से दूर हैं। अल्पसंख्यक समुदाय के जिन लोगों को घाटी में रोजगार का विशेष पैकेज दिया गया था और घाटी के विभिन्न हिस्सों में विशेष रूप से निर्मित शिविरों में रखा गया था, बहुसंख्यक समुदाय ने इसका विरोध किया था। अब कश्मीर में हुई हत्याओं के कारण कश्मीर घाटी में उनकी वापसी की राह आसान नहीं है।
-राजीव दुबे, कटनी, मध्य प्रदेश
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.