आपकी बात, क्या कोरोना टीका सभी वर्ग के लोगों के लिए नि:शुल्क होना चाहिए?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

<p>आपकी बात, क्या कोरोना टीका सभी वर्ग के लोगों के लिए नि:शुल्क होना चाहिए?</p>
वैक्सीन से ही नियंत्रित होगा कोरोना
वर्तमान समय में कोरोना पर नियंत्रण करना आवश्यक है। इस पर नियंत्रण के लिए वैक्सीन एक मात्र सुरक्षित विकल्प है। इसलिए सभी को वैक्सीन नि:शुल्क लगाना चाहिए। जैसे दूसरे टीके सभी को नि:शुल्क लगते हैं, तो कोरोना का टीका भी नि:शुल्क होना चाहिए।
-जय प्रकाश तिवारी, जबलपुर, मप्र
…………………..
भेदभाव न करे सरकार
कोरोना टीकाकरण के लिए सरकार ने निजी क्षेत्र को टीका लगाने की अनुमति दी है। इसलिए सक्षम लोग स्वयं ही वहां पैसे देकर टीका लगवा सकेंगे। दिहाड़ी मजदूर जिसको दो वक्त की रोटी के लाले पड़ रहे हों, उनके लिए वैक्सीन सिर्फ लोमड़ी के लिए खट्टे अंगूर वाली बात होगी, क्योंकि सरकारी वैक्सीन केंद्रों पर वैक्सीन की कमी बनी हुई है। अत: सरकार को सभी के लिए नि:शुल्क वैक्सीन उपलब्ध करवानी चाहिए और इसे लगाने की व्यवस्था भी ठीक करनी चाहिए।
-सी.पी.गोदारा,ओसियां,जोधपुर
………………………..
तोडऩी होगी संक्रमण की चेन
कोरोना का टीका सभी वर्ग के लोगों के लिए नि:शुल्क होना चाहिए। टीकाकरण कार्यक्रम युद्धस्तर पर होना चाहिए। कोरोना संक्रमण की चेन टूटनी चाहिए। अत: ये टिका नि शुल्क होना चाइए ।
-अंकित जैन, अजमेर
…………………..
जरूरी कदम उठाए सरकार
देश में वर्तमान हालात को देखते हुए केंद्र एवं राज्य सरकारों को मिलकर कोरोना टीका नि:शुल्क लगाना चाहिए। यह टीका हर स्वास्थ्य एवं उप स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध कराना चाहिए। कोरोना महामारी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। अत: समय रहते सरकारों को इसके लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए।
-भवानी शंकर पाटीदार, सवगढ़ ,डूंगरपुर
………………….
बुजुर्गों को घर पर ही लगाएं टीका
कोरोना टीकाकरण सभी वर्गों के लिए अविलंब नि:शुल्क किया जाना नितांत आवश्यक है। समस्त सरकारी व निजी चिकित्सालयों में ये टीके लगाए जाएं। बुजुर्गों को घर-घर जाकर टीका लगाया जाए, ताकि इस वैश्विक महामारी पर काबू पाया जा सके।
-सुनीता शर्मा, जयपुर
……………………….
कोई चीज न हो मुफ्त
मुल्क में नि:शुल्क तो कोई भी चीज नहीं होनी चाहिए। मुफ्त की मानसिकता देश से बिल्कुल खत्म होनी चाहिए। जो बिल्कुल अक्षम हैं, उनको ही टीके नि:शुल्क लगाने चाहिए।
-मदाराम बेनीवाल, चेन्नई
………………………
केंद्र सरकार करे घोषणा
कई देश अपने नागरिकों को मुफ्त टीके लगा रहे हैं, लेकिन भारत सरकार ने ऐसी घोषणा नहीं की है। हां, कुछ राज्यों ने अपने स्तर पर इस तरह की घोषणा जरूर की है। केंद्र सरकार को बिना वक्त जाया किए मुफ्त टीकाकरण की घोषणा कर देनी चाहिए और उसका सारा भार खुद ही उठाना चाहिए।
-हरिश दासवानी, बाड़मेर
…………………………..
तीसरी लहर को रोकने के लिए नि:शुल्क हो टीकाकरण
इस समय सरकार की प्राथमिकता जनता और उसका स्वास्थ्य होना चाहिए। तीसरी लहर से बचने के लिए नि:शुल्क टीकाकरण अभियान तत्काल शुरू करने की जरूरत है। यह समय आयु, वर्ग, अमीरी, गरीबी देखने का नहीं है अपितु अधिकतम व्यक्तियों के अधिकतम टीकाकरण को प्रोत्साहन देने का है। कई विकसित देशों ने यही काम किया है।
-एकता शर्मा, गरियाबंद, छत्तीसगढ
………………………………………….

ताकि न पड़े सरकारी खजाने पर भार
कोरोना टीका सभी वर्ग को यदि नि: शुल्क लगता है, तो सरकार पर अतिरिक्त भार आ जाएगा। जिन परिवारों के पास अभी कोई रोजगार उपलब्ध नहीं हैं, उनको टीका नि: शुल्क लगना चाहिए। जिनके पास आय के साधन हैं उन्हें टीके का शुल्क जमा कराना चाहिए। इससे सरकार पर आर्थिक भार भी नहीं पड़ेगा।
– अनीता बडग़ुर्जर, भालेराव सीहोर, मध्य प्रदेश
……………………
गांवों में तेजी से लगाई जाए वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन सरकार के कार्मिकों एवं जनप्रतिनिधियों को छोड़कर सभी वर्ग के लिए मुफ्त लगनी चाहिए। ग्रामीण इलाकों में आज भी लोग कोरोना वैक्सीन लगाने से डर रहे हैं। गांवों में जागरूकता की बहुत कमी है। ग्रामीण स्तर पर जनप्रतिनिधि, पटवारी, अध्यापक, वार्ड पंच, शिक्षित युवा की एक टीम बनानी होगी, जो कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करे।
-बद्रीलाल जाट, बनेडिया, राजसमंद
……………………………………
सरकार को सहयोग दे जनता
कोरोना से बचाव का एक ही तरीका है टीकाकरण। उत्पादन सीमित है, सरकार मजबूर है, लेकिन जरूरत हर नागरिक की पूरी करनी है। हर व्यक्ति को मुफ्त वैक्सीन देना ठीक नहीं है। कम से कम 30 प्रतिशत जनता इस खर्च को आसानी से वहन कर सकती है। इसलिए सरकार को अस्पतालों में वाजिब कीमत पर इसे उपलब्ध करवाना चाहिए। जो लोग इस खर्च को वहन कर सकते हैं , उन्हें सहयोग प्रदान करना चाहिए।
-ममता पुरी, जोधपुर
………………………
केंद्र सरकार व्यवस्था करे
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन में तेजी लाई जाए। अगर राज्यों में कीमतों को लेकर संघर्ष चलता रहा, तो एक बड़ी आबादी टीके से वंचित हो सकती है। इसलिए आवश्यक है कि केंद्र सरकार सभी को टीका नि:शुल्क लगाए।
-अक्षय मासरे, झिरन्या खरगोन, मध्यप्रदेश
………………………
गलत प्राथमिकता का परिणाम
देश का नागरिक हर चीज पर टैक्स देता है। बावज़ूद इसके बुजुर्ग और कई कोरोना युद्धवीर, जो लंबी कतारों में खड़े नहीं हो सकते, रुपए देकर टीका लगवा रहे हैं। केंद्र सरकार की गलत प्राथमिकताओं के कारण दूसरी लहर ने तबाही मचाई है।
-मुकेश भटनागर, वैशालीनगर, भिलाई
…………………
जरूरी है त्वरित टीकाकरण
कोरोना पर नियंत्रण के लिए व्यापक व त्वरित टीकाकरण अति आवश्यक है। इसके लिए टीकों की पर्याप्त व्यवस्था हो और टीकाकरण समयबद्ध हो। इसकी योजना बनाने की बजाय केंद्र और राज्य सरकारें अनावश्यक मुद्दों पर समय नष्ट कर रही हैं। जब अन्तत: पैसा करदाताओं से ही मिलना है तो फिर टीकों का पैसा केंद्र दे या राज्य। विदेशों में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए विशेष प्रोत्साहन योजनाएं चलाई जा रही हैं और भारत में टीके ही नहीं है। आज आवश्यकता त्वरित टीकाकरण की है, जिस पर तुरंत ध्यान देना होगा।
-गिरीश कुमार जैन, इंदौर
………………………
लॉकडाउन, वैक्सीनेशन एवं अवेयरनेस जरूरी
वर्तमान परिस्थिति में लोगों को कोरोना से बचाने के लिये लॉकडाउन की पालना, वैक्सीनेेशन और जागरूकता जरूरी हैं। केंद्र, राज्य सरकारों, एनजीओ, समाजसेवियों, भामाशाहों एवं युवाओं को हर संभव मदद करनी चाहिए, ताकि शत प्रतिशत टीकाकरण किया जा सके।
– महेन्द्र चौधरी शोकलिया, अजमेर
……………………..

जो सक्षम हैं वे पैसा देकर लगवा सकते हैं टीका
कोरोना वैक्सीन का शुल्क निर्धारित कर निजी चिकित्सालयों को भी टीकाकरण अभियान में शामिल करने में बुराई नहीं है। इससेे जो सक्षम हैं, वे शुल्क देकर आसानी से वैक्सीन लगवा सकें। इससे शासकीय चिकित्सालयों में नि:शुल्क वैक्सीन लगवाने वालों को भी सुविधा रहेगी ।
-निर्मला श्रीवास्तव, गंजबासौदा, मप्र
……………………………
आर्थिक संकट का दौर
महामारी के इस दौर में लोगों को आर्थिक संकट से भी लडऩा पड़ रहा है। ऐसे में टीकाकरण नि:शुल्क होना एक राहत है। सरकार को भी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। जो आर्थिक रूप से सक्षम हैं उनसे टीकाकरण का तय शुल्क वसूल करना चाहिए और सरकार को वह पैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर, हॉस्पिटल बेड और अन्य मेडिकल सुविधाओं में लगाना चाहिए।
-रितु शेखावत, जयपुर
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.