नवाचार : ड्रोन कंपनियां पहुंचाएंगी गांवों तक वैक्सीन

ड्रैगनफ्लाई जल्द हेल्थकेयर कंपनी कोल्डचेन टेक्नोलॉजीज सर्विसेज के सहयोग से वैक्सीन के साथ परीक्षण उड़ान शुरू करेगी।

<p>नवाचार : ड्रोन कंपनियां पहुंचाएंगी गांवों तक वैक्सीन</p>

डैल्विन ब्राउन (इनोवेशंस रिपोर्टर, फाइनेंशियल सेक्शन)

हालांकि, एक-तिहाई से ज्यादा अमरीकियों ने कोविडरोधी टीकों की दोनों खुराकें ले ली हैं, पर अभी भी लाखों लोग हैं जिन्हें एक खुराक भी नहीं मिली है। इसकी कई वजहें हैं – कुछ लोग टीका लगवाना ही नहीं चाहते, कुछ का कहना है कि वे थोड़ा और इंतजार करेंगे। ऐसे भी लोग हैं जो टीका तो लगवाना चाहते हैं, पर टीकाकरण स्थल उनके इलाके से बहुत दूर है। ड्रोन कंपनियां ऐसे लोगों तक रेफ्रिजरेटेड मेडिकल प्रोडक्ट्स पहुंचाने की दिशा में आगे आई हैं। कनाडा की सास्काटून और सैन फ्रांसिस्को की वोलांसी ऐसी फम्र्स हैं जो मेडिकल डिलीवरी के लिए ड्रोन परिचालन कर रही हैं। ड्रैगनफ्लाई जल्द हेल्थकेयर कंपनी कोल्डचेन टेक्नोलॉजीज सर्विसेज के सहयोग से वैक्सीन के साथ परीक्षण उड़ान शुरू करेगी।

वोलांसी, नॉर्थ कैरोलिना में अक्टूबर से ही मर्क के साथ अन्य रेफ्रिजरेटेड दवाओं और टीकों का ड्रोन से परिवहन कर रही है। कोल्डचेन के कार्यकारी निदेशक वेन विलियम्स कहते हैं कि ड्रोन ट्रक या हेलिकॉप्टर की तुलना में रिमोट क्षेत्रों में तेजी से पहुंचते हैं और छोटे पेलोड के प्रबंधन में सस्ते भी हैं। उदाहरण के लिए, यहां से तीन सौ मील दूर जीवनरक्षक टीकों को सड़क मार्ग से ले जाने में सात घंटे लगेंगे जबकि ड्रोन से पहुंचाने में समय बचेगा और लागत भी कम आएगी। ड्रैगनफ्लाई ने एक ऐसी प्रणाली विकसित की है जो ड्रोन से लोगों की हृदयगति और रक्तचाप माप सकती है।

हालांकि ड्रोन अभी अमरीका में कोविड वैक्सीन नहीं ले जा रहे हैं। कोल्डचेन ने परिवहन के लिए 12 इंच वाले थर्मल कंटेनर्स भी विकसित किए हैं। जर्मनी की विंगकॉप्टर भी कोविड-19 के टीकों को वितरित करने के लिए दौड़ में है। सैन फ्रांसिस्को की जिपलाइन ने इस वर्ष की शुरुआत में ऑक्सफोर्ड की एस्ट्राजेनेका वैक्सीन घाना पहुंचाई थी।

द वाशिंगटन पोस्ट

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.