Weather Alert: इस साल अधिक सितम ढहाएगी गर्मी, मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

Highlights
– पिछले साल की तुलना में इस बार पड़ेगी अधिक गर्मी
– दिल्ली-एनसीआर में मार्च से लेकर मई तक चलेगी लू
– तापमान के सामान्य से अधिक रहने का अनुमान

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. पिछले साल की तुलना में इस बार अधिक गर्मी पड़ेगी। क्योंकि देश के कई हिस्सों में फरवरी के अंंत से ही लगातार दिन का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग की मानें तो आगे भी इसी तरह से तापमान बना रहेगा। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा का कहना है कि इसा साल दिल्ली-एनसीआर में मार्च से लेकर मई तक लू चलने के साथ दिन और रात का तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली और उससे सटे जिलों में तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री अधिक तक रहने की 60 फीसदी संभावना है।
यह भी पढ़ें- Weather Forecast: मार्च में मई जैसी गर्मी के लिए रहें तैयार, मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव!

मौसम विभाग का कहना है कि अब से लेेकर मई तक दिन का तापमान आम दिनों के मुकाबले अधिक दर्ज किया जा सकता है। आगामी दिनों में उत्तर भारत में इसका असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के साथ ही कई अन्य राज्यों में भी औसतन तापमान में वृद्धि हो सकती है। बता दें कि फरवरी के अंत से ही दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग ने दावा किया है कि तापमान का यही रुझान आगामी दिनों में बना रहेगा।
टूटा 62 साल का रिकॉर्ड

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी और मध्य भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर के साथ समुद्री सतह के तापमान पर मध्यम ला नीना की स्थिति बनी हुई है, जो इस वर्ष गर्मी के मौसम में बनी रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो जनवरी में इस वर्ष न्यूनतम तापमान ने पिछले 62 साल का रिकॉर्ड तोड़ा था।
मार्च में पड़ सकती है मई जैसी गर्मी

मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि अगर मार्च में बारिश नहीं हुई तो जल्‍द ही चिलचिलाती गर्मी महसूस की जाएगी। शुक्रवार को सुबह से निकल रही धूप से अब थोड़ी-थोड़ी गर्माहट का अहसास होने लगा है। वहीं दिन में कड़ी धूप से रात का भी तापमान गर्म हो गया है। मौसम विभाग का भी कहना है कि मार्च में लोगों को मई जैसी गर्मी से जूझना पड़ सकता है। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के जिलों में इस बार तापमान में पिछले साल की अपेक्षा बढ़ोतरी हो सकती है।
यह भी पढ़ें- Weather Update : फरवरी में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, अब मार्च में ठंड करेगी पलटवार, जानें- मौसम विभाग का पूर्वानुमान
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.