नोएडा

आप भी हैं अंडे के शौकीन तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Highlights:
-अंडे में प्रोटीन, विटामिन के अलावा कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं
-अगर इसे सही तरीके से नहीं खाया गया तो इससे नुकसान भी हो सकता है

नोएडाOct 10, 2020 / 02:23 pm

Rahul Chauhan

नोएडा। अक्टूबर का महीने शुरू होने के साथ ही ठंड का अहसास होने लगा है। वहीं इस बीच अंडे की बिक्री में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। नोएडा शहर की बात करें तो लॉकाउन के कारण नुकसान झेल रहे अंडा व्यापारियों को इस वर्ष सर्दी से काफी उम्मीदे हैं। वहीं अक्टूबर माह शुरू होने के साथ ही अंडे की बिक्री में भी उछाल दर्ज किया गया है। अगर आप भी अंडा खाते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत की काम की हो सकती है। कारण, अंडे में प्रोटीन, विटामिन के अलावा कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसे सही तरीके से नहीं खाया गया तो इससे नुकसान भी हो सकता है। आज हम आपको डॉक्टर एन.के शर्मा के माध्यम से अंडे से जुड़ी कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं।
अंडे को पकाकर ही खाएं

बता दें कि यूं तो अंडे को अच्छे से पकाकर ही खाना चाहिए। लेकिन कुछ लोग कच्चे अंडे का भी सेवन करते हैं। डॉक्टर के मुताबिक एक स्टडी में कहा गया है कि कच्चे अंडे में 51 फीसदी प्रोटीन पाया जाता है, जबकि पकाए हुए अंडे में 91 फीसदी प्रोटीन पाया जाता है। तापमान की वजह से ही प्रोटीन में कई तरह के संरचनात्मक बदलाव आ जाते हैं। साथ ही पकाए गए अंडे के प्रोटीन को शरीर के लिए पचाना आसान होता है।
ज्यादा तापमान से नुकसान

अंडे के पकाते हुए तापमान का भी विषेश ध्यान रखने की जरूरत होती है। कारण, अधिक तापमान पर पकाने पर अंडे के कई पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। स्टडी के अनुसार अगर अंडे को देर तक पकाया जाता है तो उसका विटामिन ए लगभग 17-20 फीसदी तक कम हो जाता है। इसके अलावा अंडे के माइक्रोवेव करने, उबालने या फ्राई करने से भी इसके एंटीऑक्सीडेंट में 6 से 18 फीसदी तक की कमी आ जाती है। वहीं एक अन्य रिसर्च की मानें तो अंडे को 40 मिनट तक बेक करने से इसके विटामिन डी में 61 फीसदी तक की कमी आ जाती है। अगर इसे फ्राई या उबाला जाए तो इसमें 18 फीसदी की कमी आती है।
इस तरह करें अंडे का सेवन

डॉक्टर का कहना है कि अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको पोच्ड या उबले अंडे खाने चाहिए। कारण, इनमें फ्राइड, स्क्रैम्बल्ड या ऑमलेट की तुलना में कम कैलोरी होती है। इसके साथ ही आप अंडे के साथ सब्जियों का कॉम्बिनेशन भी बना सकते हैं। वहीं अगर आप ज्यादा तापमान पर अंडे पका रहे हैं तो ऐसा तेल चुनें जो ज्यादा तापमान पर भी स्थिर रहता हो और आसानी से ऑक्सीडाइज ना हो। इसके लिए आप सूरजमुखी का तेल या एवाकैडो का तेल ले सकते हैं।

Home / Noida / आप भी हैं अंडे के शौकीन तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.