खुशखबरी! अब कार में बैठे-बैठे लगेगी कोविड वैक्सीन, पहला ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर शुरू

गौतमबुद्ध नगर में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरूआत। यूपी के अन्य जिलों में भी शुरू करने पर हो रहा विचार। ड्राइव थ्रू टीकाकरण 21 मई तक चलेगा।

नोएडा। गौतमबुद्ध नगर में यूपी के पहले ड्राइव थ्रू (drive through) वैक्सीनेशन सेंटर (vaccination centre) की शुरुआत सोमवार से की गई है। नोएडा ईस्ट गेट डीएलएफ मॉल और ग्रेटर नोएडा शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में चुना गया है। दरअसल, निजी अस्पतालों में टीकाकरण बंद होने और सरकारी अस्पतालों में बहुत भीड़ होने की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। जिसे देखते हुए ड्राइव इन वैक्सीनेशन सुविधा शुरू की गई है। अब लोग अपनी कार में ही बैठे-बैठे वैक्सीन लगवा सकते हैं। इससे वैक्सीनेशन अभियान में तेजी आने के साथ ही अस्पतालों में भीड़ कम होगी।
यह भी पढ़ें

AAP ने लखनऊ में शुरू की ऑक्‍सीजन युक्‍त ऑटो एंबुलेंस सेवा, मरीजों को मुफ्त पहुंचाएगी अस्पताल, 9818430043 पर करें कॉल

सीएमओ दीपक ओहरी ने बताया कि नोएडा के डीएलएफ मॉल और ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से ड्राइव थ्रू टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है। कुछ लोगों को आशंका है कि टीकाकरण के दौरान वह संक्रमित हो सकते हैं, इसलिए यह मुहिम शुरू की गई है। इसमें व्यक्ति अपनी गाड़ी में आएंगे और उसमें बैठे रहेंगे। उनको वहीं पर वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें हर व्यक्ति को अपना पंजीकरण कराना होगा। उसे स्लॉट भी बुक करना होगा। वहीं, जो लोग रजिस्ट्रेशन कराने के बाद स्लॉट बुक करेंगे, उन्हीं को टीका लगाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 45 से अधिक आयु से लेकर सीनियर सिटीजन तक सभी को रजिस्ट्रेशन कराकर स्लॉट भी बुक कराना होगा। इसके बाद ही टीकाकरण का लाभ मिल पाएगा। ड्राइव थ्रू टीकाकरण 21 मई तक चलेगा।
यह भी पढ़ें

वाट्सऐप पर किसानों को मिलेगी खेती की जानकारी, आय बढ़ाने के विभिन्न माध्यम पर भी होगी चर्चा, कृषि विभाग ने तैयार की यह योजना

उन्होंने बताया कि संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। टीकाकरण के लिए लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। लोगों को बेहतर सुविधाएं मिले इसकी पूरी कोशिश प्रशासन की ओर से की जा रही है। यह योजना भी इसी का एक हिस्सा है। पार्क प्लस व डीएलएफ मॉल आफ इंडिया के सहयोग से नए प्रयोग की शुरुआत की जा रही है। गौतमबुद्ध नगर में वैक्सीनेशन सेंटर की शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर की गई है, अगर यह प्रयोग सफल रहा तो प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसे शुरू किया जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.