सब्र के साथ आगे बढ़ें

72 दिन पूरी तरह से बंद रहने के बाद गुजरात की औद्योगिक राजधानी सूरत महानगर की आर्थिक व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी के समान कपड़ा बाजार सोमवार से खुलने जा रहा है

<p>सब्र के साथ आगे बढ़ें</p>
सूरत. जनता कफ्र्यू के दिन 22 मार्च से लगातार 72 दिन पूरी तरह से बंद रहने के बाद गुजरात की औद्योगिक राजधानी सूरत महानगर की आर्थिक व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी के समान कपड़ा बाजार सोमवार से खुलने जा रहा है। हालांकि इसमें चंद टैक्सटाइल मार्केट शामिल नहीं है और इस यक्ष प्रश्न को सुलझाने की नैतिक जिम्मेदारी अब सोमवार से रिंगरोड कपड़ा बाजार के 164 टैक्सटाइल मार्केट के हजारों कपड़ा व्यापारियों की बन जाती है। वर्ष का सबसे अहम लग्नसरा सीजन यूं ही बीत जाने का मलाल सभी को रहेगा, लेकिन वे अब सब्र के साथ आगे बढ़ें…क्योंकि यहीं उनके निकट भविष्य में बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर व्यापार के लिए जरूरी होगा। रिंगरोड कपड़ा बाजार तीन क्षेत्र में बंटा हुआ है और कोविड-19 के सभी नियमों का अक्षरश: पालन करना यहां कपड़ा व्यापारियों के लिए सोमवार से कोई छोटी-मोटी चुनौती नहीं रहेगी बल्कि सुबह नौ से शाम चार बजे तक पूरे एहतियात के साथ उससे निपटना पड़ेगा। महानगरपालिका प्रशासन ने भी पहले आठ दिन शायद यहीं परीक्षा लेने का निश्चय किया है तब ही एक जून से आठ जून की अवधि में किसी भी व्यक्ति से किसी भी तरह के कोविड-19 के नियम की अवहेलना किए जाने पर समूचे टैक्सटाइल मार्केट को बंद किए जाने की चेतावनी कोई मामूली भी नहीं है। रिंगरोड कपड़ा बाजार के तीनों क्षेत्र के टैक्सटाइल मार्केट में सर्वाधिक इसकी मुश्किल आएगी भी तो प्रथम दृष्टया वह मोटी बेगमवाड़ी क्षेत्र के टैक्सटाइल मार्केट होंगे। उसकी स्पष्ट वजह है…एक तो संकरी गलियां, दूसरा रिटेल काउंटर और तीसरी लोकल ग्राहकी। ऐसी स्थिति में सबसे ज्यादा मोटी बेगमवाड़ी क्षेत्र के पांच दर्जन से ज्यादा टैक्सटाइल मार्केट के हजारों व्यापारियों को सावधानी बरतने की जरूरत सोमवार से पड़ेगी, हालांकि मोटी बेगमवाड़ी के अलावा रिंगरोड व श्रीसालासर हनुमान मार्ग पर स्थित टैक्सटाइल मार्केट तीनों में ही कॉमन तरीके से प्रवासी श्रमिकों की गैरमौजूदगी उनको यह सावधानी बरतने में अवश्य सहयोगी करेगी। रिंगरोड कपड़ा बाजार के अधिसंख्य टैक्सटाइल मार्केट में कार्यरत प्रबंधन व टे्रेडर्स एसोसिएशन ने कोविड-19 के नियमों के पालन की समुचित व्यवस्था रविवार से पहले ही पूरी कर ली है और जो कोई बाकी भी रहा होगा वहां भी रविवार देर शाम मनपा सूची में अपनी टैक्सटाइल मार्केट का नाम शामिल होने के बाद अवश्य ही कर ली होगी।
यहां रिंगरोड कपड़ा बाजार के सभी टैक्सटाइल मार्केट में कार्यरत ट्रेडर्स एसोसिएशन व प्रबंधन एक सीख सारोली कपड़ा बाजार में 20-25 दिनों से खुले टैक्सटाइल मार्केट की प्रबंधन व्यवस्था से अवश्य ले सकते हैं। उक्त क्षेत्र में कोविड-19 के नियमों के उल्लंघन की फिलहाल कोई शिकायत नहीं मिली है, जिसके परिणामस्वरुप वहां अब कपड़ा कारोबार भी धीरे-धीरे सामान्य गति को पकडऩे लगा है। रिंगरोड़ कपड़ा बाजार में भौगोलिक स्थिति व मार्केट सुविधा से यह अवश्य थोड़ा मुश्किल रहेगा, लेकिन 72 दिनों तक घर पर संयमित भाव और आत्मविश्वास से रहकर कोरोना को व्यापारिक स्तर पर मात देने में सफल रहने वाले जीवट कपड़ा व्यापारी के लिए यह मुश्किल भी ज्यादा दिन नहीं रहेगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.