बौनों के ओलंपिक में हिमालय से ऊंचा रहा भारत का कद

कनाडा में विश्व ड्वार्फ (बौना) गेम्स यानि बौनों के ओलंपिक में भारतीय दल में शामिल 21 खिलाडिय़ों ने 15 गोल्ड, 10 सिल्वर और 12 ब्रांज मेडल जीते हैं।

<p>Indian Contigent return from world dwarf games</p>
नई दिल्ली। भले ही लंदन में खत्म हुई विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप से भारतीय टीम को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा हो, लेकिन इसी दौरान लंदन से हजारों मील दूर कनाडा में भी एक विश्व चैंपियनशिप ऐसी चल रही थी, जिसमें भारतीय खिलाडिय़ों ने अपने प्रदर्शन से हर किसी को हैरान कर रखा था। इस चैंपियनशिप से भारतीय खिलाड़ी एक या दो नहीं बल्कि पूरे 37 पदक जीतकर वापस लौटे हैं। ये चैंपियनशिप थी विश्व ड्वार्फ (बौना) गेम्स यानि बौनों का ओलंपिक। भारतीय दल में शामिल 21 खिलाडिय़ों ने 15 गोल्ड, 10 सिल्वर और 12 ब्रांज मेडल जीतकर बौनों के खेलों में भारत का कद हिमालय सा ऊंचा कर दिखाया।
IMAGE CREDIT: Twitter
400 एथलीटों ने की हिस्सेदारी
7वीं बार आयोजित किए जा रहे इन खेलों में पूरी दुनिया से लगभग 400 खिलाडिय़ों ने हिस्सेदारी की थी, जिसमें भारत के लिए जॉबी मैथ्यू ने सबसे ज्यादा 6 पदक अपने नाम किए। बेंगलूरु के सीवी रजाना और देवप्पा मोरे बौना विश्व कप के ‘उसेन बोल्ट’ साबित हुए किए। रजाना ने 200 मीटर दौड़ और देवप्पा ने 100 मीटर दौड़ में सबसे आगे फर्राटा लगाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।
IMAGE CREDIT: Patrika
IMAGE CREDIT: Twitter
ऑलराउंड प्रदर्शन रहा जॉबी मैथ्यू का

6 पदक जीतने वाले जॉबी मैथ्यू ने ये पदक किसी एक खेल में नहीं जीते बल्कि उन्होंने अलग-अलग खेलों में भाग लेकर ये कारनामा किया। जॉबी ने एक अंग्रेजी अखबर को दिए इंटरव्यू में कहा, मेरे लिए गजब का अनुभव रहा। मैंने बैडमिंटन युगल, बैडमिंटन एकल, शॉटपुट, जैवलिन थ्रो, डिस्क्स थ्रो और पॉवर लिफ्टिंग में हिस्सेदारी की। हमें भारतीय एथलीट होने पर गर्व है।
IMAGE CREDIT: Patrika
IMAGE CREDIT: Twitter
15 गोल्ड को बताया 15 अगस्त का गिफ्ट
भारतीय दल के मैनेजर शिवानंद गुंजाल ने 15 गोल्ड जीतने का देश के लिए 15 अगस्त का तोहफा बताया। उन्होंने कहा, ये साल अद्भुत रहा। इन सभी ने बेहतरीन खेल दिखाया। जब हम यहां आए तो पूरे देश को स्वतंत्रता दिवस पर कुछ तोहफा देना चाहते थे। हमें बहुत इज्जत मिली है और हमें इस पर फक्र है। हम 15 अगस्त पर देश को 15 गोल्ड मेडल समर्पित कर बहुत खुश हैं।
IMAGE CREDIT: Patrika
भारतीय दूतावास ने किया सम्मान
इन खिलाडिय़ों की इस सफलता पर केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने भी ट्वीट करते हुए खुशी जताई। उधर, टोरंटो में भारतीय दूतावास ने दल के सभी खिलाडिय़ों का इस सफलता के लिए भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर समारोह आयोजित करते हुए सम्मान किया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.