स्वयं को सफेदपोश बताने वाला बाबू सिंधी डोडाचूरा तस्करी में दोनों मुनीम के साथ सीएनबी के रिमांड पर

डोडा चूरा तस्करी के मामले में आखिरकार बाबू सिंधी सहित तीन लोग गिरफ्तार, कोर्ट ने भेजा 7 दिन के रिमांड पर

<p>स्वयं को सफेदपोश बताने वाला बाबू सिंधी डोडाचूरा तस्करी में दोनों मुनीम के साथ सीएनबी के रिमांड पर</p>

नीमच। केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों टीम ने नीमच के स्वयं को सफेदपोश बताने वाले प्रतिष्ठित पोस्तादाना व्यापारी बाबू सिंधी के गोदाम, कार्यालय और घर सहित दो दिन की जांच के बाद वहां से भारी मात्रा में डोडाचूरा मिलना और गेंहू की बोरी में पीसा डोडाचूरा मिलाकर तस्करी मिलने के प्रमाण के बाद गोदाम और कार्यालय को सील कर बाबू सिंधी, उसके मुनीम अनुराग गोयल, राजेश शर्मा को एनडीपीएस एक्ट में गिरफ्तार कर लिया है। वहीं एनडीपीएस एक्ट विशेष न्यायालय में पेश कर 04 सितंबर तक पुलिस रिमांड पर लिया है। जबकि राजेश को जेल भेज दिया है।

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों के सुप्रीडेंट आदित्य रंजन ने बताया कि विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर केंद्रीय नारकोटिक्स मंदसौर और नीमच टीम ने जय सबनानी उर्फ बाबू सिंधी के ठिकानों पर मंगरवार को दोपहर दबिश दी और आस-पास की तलाशी ली। जय कुमार सबनानी उर्फ बाबू सिंधी नीमच के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित गोदाम मैसर्स के टोला राम सिंधी मालिक है और हितांशी ट्रेडिंग कंपनी, नीमच से मादक पदार्थ जब्त किया गया है। कार्यवाही में टीम ने गेहूँ के साथ मिश्रित खसखस की 98 बोरी जिनका वजन लगभग 7.84 टन (78.4 क्विंटल) है। शुद्ध पोस्ता पुआल / डोडा पाउडर 3 बैग जिनका वजन लगभग 100 किलोग्राम (1 क्विंटल) है, डोडा चूरा धूल (भूसी) 2 बैग जिनका वजन लगभग 21 किलोग्राम है। काली अफीम के बीज (अफीम कालादाना) 300 बोरी, जिसका वजन लगभग 17.5 टन (175 क्विंटल) है डोडा चूरा धूल के साथ अफीम काला दाना लगभग 56 किलोग्राम वजन का है। जप्त किया और मुख्य सरगना जय कुमार सबनानी उर्फ बाबू सिंधी व उसके 2 साथी मुनीम अनुराग गोयल और राजू को हिरासत में लिया गया है। जब्त की गई वस्तुओं की कार्यप्रणाली अद्वितीय थी, क्योंकि जब्त किए गए पोस्त के भूसे को जानबूझकर गेहूं के साथ मिलाया गया था ताकि परिवहन के दौरान पता न चले। वही विभाग द्वारा आगे की जांच की जा रही है। इसी तारतम्य में आज शनिवार को नारकोटिक्स टीम द्वारा निजी आल्टो वाहन ओर दो शासकीय वाहनो में बाबू सिंधी एवं उसके दो साथियों को न्यायालय में पेश करने से पूर्व जिला चिकित्सालय मेडिकल के लिए लाया गया जहां से उसे न्यायालय में पेश कर दस दिन का रिमांड मांगा गया। जिस पर न्यायालय ने सात दिन के रिमांड पर ब्यूरों को पूछताछ के लिए सौंपा है। पूछताछ के दौरान उससे उसके ठिकाने पूछे जाएंगे जहां वह माल सप्लाई करता था और कोैन-कौन लोग इस काले कोरोबार में मिले है। जांच मे सामने आ रहा है कि तस्करी के आरोपी बाबू सिंधी ने बीते दस सालों के दौरान पोस्ता कारोबारी सुबोध भंसाली, मुकेश बंसल, विक्रम अजमेरा, सौरभ कोचट्टा, झालरी के विनोद गुर्जर, शिवचरण गुर्जर भाया सहित अन्य लोगों के साथ पोस्ता छनाई के बाद निकले अफीम के अंश धोलापाली और कालेदाने की तस्करी कर रहे थे। इन्होंने नीमच व आसपास इलाकों में करीब 300 करोड की प्रापर्टी अर्जितकी है। प्रापर्टी संबंधित दस्तावेज भी निकाले जा रहे है, ताकि इनके खिलाफ सफेमा की कार्यवाही की जा सकती है।

मंदसौर स्थित मकान पर भी हुई सर्चिंग
जय सबनानी उर्फ बाबू सिंधी मूलत: मंदसौर का निवासी है। नीमच में कुछ वर्षो पहले साइकिल पर चलता था और कंट्रोल के गेंहू, चावल खरीदने का काम करता था। उसके बाद कुछ तस्करों के संपर्क में आकर नीमच मंडी में लाइसेंस बनाकर पोस्तादाना की आड़ में डोडाचूरा की तस्करी करने लगा। इन गत दस सालों में उसने करोड़ों की संपत्ति अर्जित कर ली। मंदसौर में पारीख कॉलोनी स्थित बंगले और नीमच में स्कीम नंबर ३६ में स्थित बंगले पर टीम ने दबिश देकर जांच के दौरान कुछ आवश्यक दस्तावेज जब्त किए हैं।

गोदाम से यह माल हुआ जब्त
– गेंहू के साथ अफीम लगी खसखस मिश्रित करीब 98 बोरी, वजन 78.4 क्विंटल
– शुद्ध पोस्ता/डोडा पाउडर के तीन बेग, वजन करीब १ क्विंटल
– डोडाचूरा धूल अर्थात धोलापाली के दो बेग, वजन 21 किलोग्राम
– पोस्ता कालादाना अर्थात अफीम लगा करीब 300 बेग, वजन 175 क्विंटल
– डोडाचूरा धूल व कालादाना, 1 बेग वजन करीब 76 किलोग्राम ।

तस्करों का पकडऩे में एक्सपर्ट आरक्षक पंकज कुमावत बाबू सिंधी का खास
नीमच सिटी थाने में पूर्व में पदस्थ पंकज कुमावत अफीम तस्करों को पकडऩे में एक्सपर्ट माने जाते है। जिनकी बाबू सिंधी से काफी नजदीकी है। जिस कारण इतने सालों से बाबू का डोडाचूरा तस्करी का काम बेखौफ चल रहा था। हालांकि कई शिकायतों के बाद पंकज कुमावत का तबादला काफी दिन पहले जिला देवास हो गया है। उसके बाद भी वह नीमच में रात को तस्करों के लिए गश्त लगाता दिखता है।बाबू के मोबाइल की जांच के बाद कई नजदीकियों के चहेरे उजागर होंगे।

रिमांड पर पूछताछ के लिए लिया है
बाबू सिंधी के गोदाम और कार्यालय को जांच के बाद काफी मात्रा में मादक पदार्थ मिलने पर सील कर दिया गया है। वहीं एनडीपीएस एक्ट के तहत बाबू सिंधी और उसके दो मुनीम को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया गया है। इस दौरान उससे जुड़े लोगों के बारे में पूछताछ होगी।
– डॉ. संजय कुमार, उपायुक्त केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों नीमच।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.