चोरी और सीना जोरी करने वाला पोस्तादाना व्यापारी बाबू सिंधी एनसीबी के शिंकजे में…….

– गेंहू की बोरी में डोडाचूरा मिलाकर बाहर कर रहा था तस्करी

<p>चोरी और सीना जोरी करने वाला पोस्तादाना व्यापारी बाबू सिंधी एनसीबी के शिंकजे में&#8230;&#8230;.</p>

नीमच। केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों टीम ने गुरुवार दोपहर करीब दो बजे औद्योगिक क्षेत्र स्थित हितांशी ट्रेडिंग कंपनी पर दबिश देकर वहां जांच के दौरान गेंहू की बोरी में डोडाचूरा मिक्स कर बाहर भेजना पाया गया है। आईआरएस अधिकारी संजय कुमार के नेतृत्व में बाबू सिंधी उर्फ जय सबनानी के गोदाम पर जांच शुरू हुई जो कि गुरुवार देर रात तक चलती रही। करीब ४०० गेंहू की बोरी गिनी जा चुकी थी, जिसमें डोडाचूरा पीसकर मिलाया गया हुआ था। इस कार्यवाही में एमपी ओर राजस्थान के एक दर्जन अधिकारी शामिल है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बाबू सिंधी के इंडस्ट्री एरिया स्थिति गोदाम पर गेंहू में डोडाचूरा पीसकर मिलाया गया था, इसें तस्करी के लिये गेंहू में मिलाया गया था। केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो मध्यप्रदेश के अधिकारियों ने मौके पर तौल काटा लगा कर अब तक ४00 बोरी गेहू की तोली है। जिसमें पीसा हुआ डोडाचूरा मिला है। अभी तोल जारी है। बाबू सिंधी के इस ठीकानें पर हुई रेड के बाद बाबू सिंधी के गुर्गे भूमिगत हो गये है और बाबू केंम्प में अफरा तफरी का माहौल देखा जा रहा है। वहीं बाबू सिंधी से जुड़े कई पोस्तादाना व्यापारी में हडकंप मच गया और वह शहर से बाहर निकल गए हैं। गोदाम में कई दस्तावेज टीम को हाथ लगे हुए है। जिनमें अफीम, डोडाचूरा, धोलापाली ओर कालेदाने की तस्करी से जुडे हुए है। पोस्ते की छनाई के बाद निकले धोलापाली और कालेदाने को कुख्यात तस्कर बाबू सिंधी खरीददता था,बडे पैमाने पर इसकी तस्करी बाबू सिंधी कर रहा था। स्थानीय स्तर पर कुछेक पुलिसकर्मियों से सांठगांठ होने के कारण उस पर स्थानीय पुलिस की कार्यवाही अब तक नहीं हो पा रही थी, नीमच में वह बडे पैमाने पर तस्करी का गिरोह संचालित कर रहा था। तस्करी से अर्जित करोडों रूपए से बाबू सिंधी ने नीमच व आसपास जमीनें खरीदी है। इन दिनों वह प्रापर्टी में ब्लैकमनी खपा रहा था। पहली बार नीमच जिले के कुख्यात तस्कर बाबू उर्फ जयकुमार सिंधी पर केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो की टीम ने शिकंजा कसा है। बाबू सिंधी तस्कर गिरोह का पर्दाफाश हो गया है।

चोरी और सीना जोरी करने वाला पोस्तादाना व्यापारी बाबू सिंधी एनसीबी के शिंकजे में.......

बाबू उर्फ जयकुमार पिता तोलाराम सबनानी निवासी नीमच बीते कुछ वर्षों से नीमच में अवैध गतिविधियों में लिप्त् रहा है। कभी पोस्तादाना की आड में टैक्स चोरी से लेकर पोस्ता की तस्करी के मामले में लिप्त् है। बाबू सिंधी के मामले निम्न प्रकार के है।

मामला 1— दो वर्ष पूर्व औद्वोगिक क्षे स्थित अतिरिक्त् पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, नीमच कैंट टीआई अजय सारवान सहित कई पुलिसकर्मियों ने दबिश दी। डोडाचूरा होने की आशंका में पुलिस ने करीब डेढ घंटे तक सारटेक्स मशीन व गोदाम की जांच पडताल की गई थी। डोडाचूरा तस्करी के मामले में बाबू सिंधी का नाम हमेशा सुर्खियों में रहा है।

मामला 2— पोस्ता तस्करी में 280 किलो पोस्तादाना जब्त
खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी संजीव मिश्रा ने 12 अक्टूबर 2019 को बस स्टैंड नीमच सिटी रोड बालाजी ट्रेवल्स पर जांच पडताल की। चिराग बस की डिक्की में अवैध रूप से 280 किलो पोस्तादाना मिला, जिसे तस्करी में बेचा जा रहा था। उक्त पोस्तादाना हिताशी ट्रेडिंग कंपनी का निकला, यह फर्म बाबू उर्फ जयकुमार सिंधी की थी। 280 किलो पोस्तादाना जब्त कर खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी ने पंचनामा बनाया था।

मामला 3— जीएसटी टीम ने की थी छापेमार कार्यवाही
13 फरवरी 2020 को वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी) की उज्जैन व रतलाम की संयुक्त टीम ने हितांशी ट्रेडिंग कंपनी, बाबू सिंधी के मकान, इंडस्ट्रीज एरिया स्थित गोदाम में छापेमार कार्रवाई की। पोस्ता व सोयाबीन की उपज पर लगने वाले टैक्स का भुगतान नहीं होना पाया गया। करीब डेढ करोड रूपए की टैक्स चोरी सेंट्रल जीएसटी टीम ने पकडी थी और बाबू सिंधी मय पैनल्टी सहित राशि वसूली गई।

मामला 4— डोडाचूरा तस्करी का आरोपी सुनील टोपी का पार्टनर
तस्करी के मामले में बाबू उर्फ जयकुमार सिंधी का नाम कई बार उछला। 4 जुलाई 2017 को हरियाणा पुलिस ने 2140 किलो डोडाचूरा एक ट्रक से जब्त किया था। इस प्रकरण में सुनील टोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट की विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज हुआ था। करीब तीन साल तक सुनील टोपी उक्त प्रकरण में फरार रहा। इस दौरान हरियाणा पुलिस ने उसके साथी बाबू सिंधी के घर और गोदाम में कई बार दबिशें दी थी।

मामला 5— मंडी व्यापारी पर हमले में आरोपी रहा बाबू सिंधी
21 अक्टूबर 2019 को मंडी के पोस्ता कारोबारी दीपक अग्रवाल पर प्राणघातक हमला हुआ था। इस प्रकरण में फरियादी दीपक अग्रवाल ने बघाना थाने में नामजद रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि बाबू सिंधी ने उसके साथी विनोद गुर्जर, शिवचरण व अन्य लोगों से उस पर हमला करवाया है। इस मामले में कई माह तक बाबू सिंधी फरार रहा था। मामला वर्तमान में न्यायालय में विचाराधीन है।

इनका यह कहना
औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक गोदाम में दबिश के दौरान गेंहू की बोरी में पीसा डोडाचूरा मिला है। माल जब्त कर तुलाई की जा रही है। कार्रवाई जारी है, पूरी होने के बाद भी बता पाएंगे।
– डॉ. संजय कुमार, डीएनसी नीमच।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.