इन दिनों देशभर में क्यों हो रही है भारी बारिश, वैज्ञानिकों ने बताई वजह

इन दिनों देश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। अब वैज्ञानिकों ने इन दिनों हो रही बारिश की वजह बताई है।

<p>Why October been so rainy across India, Scientists Explain</p>
नई दिल्ली। इन दिनों देश के कई इलाकों में भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। वहीं केरल और उत्तराखंड जैसे राज्यों में बारिश से बुरा हाल है। जिससे केरल में अब तक 27 और उत्तराखंड में 46 लोगों की मौत हो गई हैं। वहीं बड़ी संख्या में लोग लापता भी है। राज्यों की सरकारें स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। इसके साथ ही खतरे को देखते हुए कई इलाकों में अलर्ट भी जारी किया गया है।
वैज्ञानिकों ने बताई वजह
बता दें कि आमतौर पर अक्टूबर के महीने में बारिश नहीं होती। वहीं उत्तर से लेकर दक्षिण तक देश में आई इस तबाही के लिए वैज्ञानिक कई कारणों को जिम्मेदार मानते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक देर से मानसून के लौटने और कई जगहों पर कम दबाव क्षेत्र बनने के कारण यह बारिश हो रही है। वैज्ञानिकों के मुताबिक बीते सप्ताह एक साथ दो निम्न दबाव क्षेत्र, एक अरब सागर में और दूसरा बंगाल की खाड़ी में, विकसित हुए है। यही वजह है कि केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हुई।
वैज्ञानिकों ने बताया कि वैसे सितंबर महीने तक मानसून की विदाई हो जाती है, वहीं अक्टूबर को मौसम परिवर्तन का माह होता है। इस दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून लौटता है. और दूसरी तरफ पश्चिमी विक्षोभ इस समय देश के सुदूर उत्तरी हिस्से के स्थानीय मौसम पर असर डालता है। यही वजह है कि बीते एक सप्ताह के दौरान लद्दाख और कश्मीर में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है।
यह भी पढ़ें

उत्तराखंड में बारिश से 34 लोगों की मौत, मृतकों के परिजनों को आर्थिक मदद देंगे सीएम

इन दिनों देश में हो रही बारिश को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून के लौटने में हो रही देरी के कारण ओडिशा, उत्तर पूर्व और दक्षिण भारत में बारिश हो रही है। विभाग ने बताया कि इस साल उत्तर पूर्वी मानसून के लौटने की शुरुआत 25 अक्टूबर से शुरू होने वाली है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.