Maharashtra: फिर लग सकता है नाइट कर्फ्यू, कैबिनट मीटिंग में फैसला ले सकती है सरकार

Maharashtra कोरोना से जंग के बीच महाराष्ट्र में एक बार फिर लग सकता है नाइट कर्फ्यू, सार्वजनिक कार्यक्रमों को लेकर भी आ सकती है नई एसओपी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तीसरी लहर ( Coronavirus Third Wave ) की आहट के बीच राज्य सरकारें कड़े कदम उठा रही हैं। इसी कड़ी में महाराष्ट्र ( Maharashtra ) में एक बार फिर नाइट कर्फ्यू लगाया जा सकता है। दरअसल महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट मीटिंग ( Maharashtra Cabinet Meeting ) बुधवार को हो रही है। इस बैठक में कोरोना के मामलों और तीसरी लहर की आशंका के चलते एक बार फिर नाइट कर्फ्यू लगाने पर फैसला लिया जा सकता है।
कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या, राजनीतिक आयोजनों में बढ़ती भीड़ और त्योहारों पर नियमों पर चर्चा भी मंत्रिमंडल की बैठक में हो सकती है। बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ( Uddhav Thackeray ), महाराष्ट्र के मुख्य सचिव ( Chief Secretary of Maharashtra ) सीताराम कुंटे समेत अन्य बड़े नेता शामिल होंगे।
यह भी पढ़ेंः Punjab: ‘पंज प्यारे’ पर टिप्पणी से उठे बवाल के बाद हरीश रावत ने मांगी माफी, बोले- झाड़ू लगाकर करूंगा

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने हाल में राज्य में रात्रि कर्फ्यू लगाने के संकेत दिए थे। ऐसे में बुधवार 1 सितंबर को हो रही उद्धव मंत्रिमंडल की बैठक में नाइट कर्फ्यू को लेकर अहम फैसला लिया जा सकता है। बता दें कि हाल में बीजेपी की जनआशीर्वाद रैली को लेकर प्रदेश सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी।
सरकार की ओर से कहा गया था कि बीजेपी की रैली में कोरोना नियमों का उल्लंघन किया गया है। वहीं दही हांडी महोत्सव में कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ाए जाने से प्रदेश सरकार सख्त नजर आ रही है। ऐसे में मुख्यमंत्री बैठक में चर्चा के दौरान दोबारा नाइट कर्फ्यू समेत अन्य महत्वपूर्ण फैसले ले सकते हैं।
महाराष्ट्र में 30 क्षेत्रों में लगी पाबंदियों में ढील के बाद राज्य में कुछ इलाकों में मरीजों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। ऐसे में आने वाले समय में राज्य में गणेशोत्सव, नवरात्र जैसे कई पर्व हैं।
इन त्योहारों पर भीड़ के कारण कोरोना संक्रमण बढ़ने की संभावना है। इसलिए संभावना है कि कैबिनेट बैठक में त्योहारों को लेकर नियम बनाने के निर्देश दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः Coronavirus In India: केरल ही नहीं तीन अन्य राज्यों में भी बढ़ रहे कोरोना के केस, जानिए कितनी फीसदी हुई बढ़ोतरी

केंद्र ने दी हिदायत
पिछले कई दिनों से मरीज वृद्धि के मामले में महाराष्ट्र देश में दूसरे नंबर पर है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने तीन दिन पहले महाराष्ट्र को निर्देश दिया था कि कोरोना संक्रमण की उच्च दर वाले इलाकों में रात का कर्फ्यू लगाया जाए।
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य सरकार इस पर विचार कर रही है और केंद्र सरकार की ओर से दिए गए सुझावों को राज्य सरकार निश्चित रूप से लागू करेगी।

उस पृष्ठभूमि के खिलाफ, राज्य में फिर से रात का कर्फ्यू लगाने की संभावना है। आज होने वाली कैबिनेट बैठक में इस पर फैसला होने की संभावना है।
राजनीतिक आयोजनों में भीड़ के चलते कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को आमंत्रित करने की आशंका है। इसलिए राजनीतिक कार्यक्रमों को लेकर कुछ ठोस निर्णय भी बैठक में लिए जा सकते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.