Hindi Hain Hum: गजल के शब्दों की जुगलबंदी के संग सीखने और जीतने का मौका

Hindi Hain Hum: पत्रिका कॉन्टेस्ट में इस बार हिन्दी हैं हम प्रतियोगिता के जरिये ना केवल आप अपना हिंदी प्रेम दिखा सकते हैं, बल्कि पुरस्कार भी जीत सकते हैं।

<p>Hindi Hain Hum: Patrika Contest&#8217;s Rules and Regulations </p>
जयपुर। हर एक को अपनी मातृभाषा पर गर्व होता है और होना भी चाहिए। हमें भी गर्व है हम हिन्दी के हैं और हिन्दी हमारी है। इस उत्सवी माहौल में हिन्दी के प्रति लगाव और जुड़ाव को दर्शाने के लिए ही राजस्थान पत्रिका शुरू कर रहा है एक अनूठा अभियान-‘हिन्दी हैं हम’। दीपावली तक चलने वाले अभियान के तहत हिन्दी से जुड़ी छह विधाओं के लिए हम आमंत्रित करेंगे आपके वीडियो। आपको मिलेगा अवसर हिन्दी के प्रति जुडा़व दर्शाने का और साथ ही आकर्षक पुरस्कार जीतने का।
नौकरी, मां और घर

अगले छह दिन तक अलग-अलग छह श्रेणियों की घोषणा होगी। इस अनूठे मंच पर पहली श्रेणी ‘हिन्दी गजल’ की है। आपकी हिन्दी गजल नौकरी, मां या घर के विषय पर ही होनी चाहिए।
सीखने का भी अवसर

इस प्रतियोगिता के दौरान विशेषज्ञों के विशेष स्तंभ के जरिए हम बताएंगे कि गजल लिखते समय किन-किन सामान्य बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

प्रविष्टि भेजने का तरीका
अपनी हिन्दी गजल से जुड़ा 40-60 सेकंड का वीडियो, वर्टिकल फॉर्मेट में बनाकर भेजना है। शुरुआत में अपना और शहर का नाम बोलना होगा, इसके बाद संबंधित विषय पर मौलिक गजल सुनानी होगी। इसका वीडियो, फोन या कैमरे से बना सकते हैं। पीछे की दीवार या बैकग्राउंड एक ही रंग के हों। वीडियो 50 एमबी साइज से बड़ा न हो। वीडियो वॉट्सऐप नंबर 9057531187 पर हमें 25 अक्टूबर 2021 तक भेज दें। अभियान के विस्तृत नियम-शर्तें पढऩे के लिए इस क्यूआर कोड को स्कैन करें या दिए गए बिटली कोड https://bit.ly/3oOXEHw से पर जाएं।
आपकी कला को परखेंगी ये हस्तियां

इस अभियान के निर्णायक मंडल में शामिल हैं देश की मशहूर हस्तियां। आपके भेजे वीडियो पर सर्वश्रेष्ठ का निर्णय करेंगे जाने—माने गीतकार और केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी, प्रसिद्ध गीतकार, पार्श्वगायक और अभिनेता स्वानंद किरकिरे, प्रसिद्ध गायिका, अभिनेत्री व वरिष्ठ नाटककार ईला अरुण, प्रसिद्ध गजल गायक अहमद हुसैन—मोहम्मद हुसैन, देश के जाने—माने हास्य कवि संपत सरल और द कपिल शर्मा शो के कंटेंट हेड व फिल्म लेखक अनुकल्प गोस्वामी।
कल हम हिन्दी की किस श्रेणी में मांगेगे आपसे वीडियो, जानने के लिए राजस्थान पत्रिका का कल का अंक जरूर पढ़ें।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.