पत्रिका की खबर का असर-आखिर चालू कर दिया जिला अस्पताल का ऑक्सीजन प्लांट

अंतत: चालू कर दी ऑक्सीजन प्लांट की सांसें मरीजों को सांसें देने वाले ऑक्सीजन प्लांट की सांसें आखिर चालू कर दी गईं। शुक्रवार को प्लांट स्थापित करने वाली कंपनी की तकनीकी टीम ने प्लांट को चालू किया।

<p>o2 plant</p>
नरसिंहपुर. मरीजों को सांसें देने वाले ऑक्सीजन प्लांट की सांसें आखिर चालू कर दी गईं। शुक्रवार को प्लांट स्थापित करने वाली कंपनी की तकनीकी टीम ने प्लांट को चालू किया। तकनीकी विशेषज्ञों ने सीएमएचओ के सामने प्लांट चालू कर दिया। प्लांट चालू होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अफसरों एवं डॉक्टरों के चेहरों पर खुशी के भाव नजर आए। गौरतलब है कि पत्रिका तीसरी लहर से निपटने की तैयारी के बीच यहां जिला अस्पताल में स्थापित किए गए एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट के दो माह बाद भी चालू न होने को लेकर खबरों के माध्यम से जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग को सचेत करता चला आ रहा था। इससे पहले पावर सप्लाई को लेकर बिजली कंपनी की तकनीकी परीक्षण के लिए मामला अटका रहा तो फिर प्लांट लगाने वाली कंपनी के द्वारा इसे चालू किये जाने मेंं विलंब किया जा रहा था। गौरतलब है कि यहां पीएम केयर फंड एक हजार लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट क्षमता की एयर सेपरेशन यूनिट लगाई गई है। जो भारतीय रक्षा एवं अनुसंधान संगठन द्वारा विकसित की गई है। प्लांट लगाने से लेकर चालू करने तक के लिए जरूरी उपकरण सहित अस्पताल के बिस्तरों तक आक्सीजन की सप्लाई तक के लिए बिजली लाइन आदि की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है। अब इसे चालू कर जिला अस्पताल प्रबंधन को सौंपा जा रहा है। अस्पताल प्रबंधन को इस बात का इंतजार था कि कंपनी इसे चालू कर विधिवित सौंप दे ताकि इसका उपयोग शुरू हो सके।
वर्जन
जिला अस्पताल में लगाए गए आक्सीजन प्लांट को आज प्लांट लगाने वाली कंपनी ने टेस्टिंग कर चालू कर दिया है। कुछ और छोटे मोटे काम हैं जिन्हें पूरा किया जा रहा है।
डॉ. मुकेश जैन, सीएमएचओ
————————–
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.