कोयला संकट के बीच एमपी में सहारा बना एनटीपीसी चीचली का थर्मल पॉवर प्लांट

देश में बिजली उत्पादन के लिए थर्मल पॉवर प्लांट के लिए कोयला संकट की खबरों के बीच यहां जिले के चीचली गाडरवारा में स्थित एनटीपीसी का थर्मल पॉवर प्लांट निर्बाध रूप से बिजली सप्लाई के लिए बड़ा सहारा बना हुआ है

<p>ntpc gadarwara</p>
नरसिंहपुर. देश में बिजली उत्पादन के लिए थर्मल पॉवर प्लांट के लिए कोयला संकट की खबरों के बीच यहां जिले के चीचली गाडरवारा में स्थित एनटीपीसी का थर्मल पॉवर प्लांट निर्बाध रूप से बिजली सप्लाई के लिए बड़ा सहारा बना हुआ है। इसकी दो यूनिट में फिलहाल 1600 मेगावाट प्रति घंटे बिजली का उत्पादन हो रहा है जिसकी पचास फीसदी मध्य प्रदेश को प्रदाय की जा रही है। फिलहाल यहां कोयले की आपूर्ति को लेकर कोई संकट नहीं आया है। बताया गया है कि एनटीपीसी को कोल इंडिया की माइंस से कोयले की सप्लाई लगातार होने की वजह से एनटीपीसी चीचली को कोयले की कमी अभी तक नहीं आई है। अभी तक निर्बाध रूप से कोयले की सप्लाई हो रही है।
800-800 मेगावाट की2 यूनिट
एनटीपीसी चीचली गाडरवारा में 800-800 मेगावाट की २2 यूनिट संचालित हैं। जिनसे कुल 1600 मेगावाट प्रति घंटे बिजली का उत्पादन किया जाता है। पहली यूनिट ने 30 अप्रेल 2019 को उत्पादन शुरू किया था जबकि दूसरी यूनिट ने मार्च 2021 में अपनी पूरी क्षमता से उत्पादन शुरू कर दिया था। बताया गया है कि बिजली उत्पादन में हर 15 मिनट में मांग के हिसाब से एक ब्लाक शेड्यूल किया जाता है । इस तरह से 24 घंटे में 96 ब्लाक शेड्यूल किए जाते हैं। एनटीपीसी चीचली गाडरवारा से करीब ५० फीसदी एमपी को व शेष महाराष्ट्र, गुजरात, दमन ड्यू को बिजली सप्लाई की जाती है।
हर दिन 18 से 20 हजार टन कोयले की खपत
एनटीपीसी चीचली प्लांट में बिजली उत्पादन के लिए हर दिन करीब 18 से 20 हजार टन कोयले की खपत होती है। प्लांट को हर माह करीब 6 हजार टन कोयले की जरूरत पड़ती है। मालगाड़ी से कोयले की सप्लाई के लिए प्लांट तक अलग से ट्रेक तैयार किया गया है। प्लांट में एमजीआर सिस्टम से कोयला से भरे डिब्बों को अनलोड किया जाता है।
वर्जन
एनटीपीसी चीचली गाडरवारा के थर्मल पॉवर प्लांट में बिजली उत्पादन के लिए कोयले की आपूर्ति में अभी तक
किसी तरह की कमी नहीं आई है। कोयले की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी है और बिजली उत्पादन भी सतत चल रहा है। यहां के कुल बिजली उत्पादन का 50 फीसदी मध्यप्रदेश को दिया जाता है।
निखिल स्वामी, जन संपर्क अधिकारी एनटीपीसी चीचली
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.