नारायणपुर

अबूझमाड़ के लोगों को आधुनिकता की दौड़ में समान गति दिलाने इस योजना का हो रहा शुभारंभ

4 Photos
Published: September 28, 2018 12:08:05 pm
1/4

नारायणपुर. देश-दुनिया के लिए पहेली माने जाने अबूझमाड़ इलाके में निवासरत आदिवासी ग्रामीण आधुनिकता की दौड़ से कोसों दूर बने हुए है। भौगोलिक परिस्थितियों से विषम इस क्षेत्र में सुविधाओं का अभाव होने के कारण अबूझमाडिय़ा देश-दुनिया में होने वाली गतिविधियों अनजान बने रहते है। लेकिन अबूझमाड़ को बूझने के लिए पुलिस व जिला प्रशासन ने संयुक्त रूप से नई पहल शुरू की है। इसमें माओवादी प्रभावित अबूझमाड सहित दूरस्थ अंचल के क्षेत्रों में 8 जगहों पर मिनी थिएटर का निर्माण करने की योजना बनाई गई है। इस योजना को अमली जामा पहनाते हुए पुलिस व जिला प्रशासन ने अबूझमाड के बासिंग में पहले मिनी थिएटर कम डेवलपमेंट सेन्टर का शुभारंभ किया है।

2/4

मिनी थिएटर कम डेवलपमेंट सेन्टर का उद्घाटन किया इस थिएटर के माध्यम से अबूमाडिय़ाओं को देश-दुनिया में होने वाली गतिविधियों से अवगत कर आधुनिकता की दौड़ में सामने लाकर मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया जा रहा है। कलक्टर टोपेश्वर वर्मा ने गुरूवार को ओरछा विकासखण्ड के गांव बासिंग में मिनी थिएटर कम डेवलपमेंट सेन्टर का उद्घाटन किया। इस मिनी थिएटर में ग्रामीणों को मनोरंजन के साथ ही ताजा खबरों की जानकारियां मिलेगी। जो एक नगरिय क्षेत्र के लोगों को आसानी से उपलब्ध होती है, लेकिन अब माओवादी गढ़ में जिला प्रशासन और पुलिस के सहयोग से इस थिएटर के माध्यम से आसानी से उपलब्ध होगी।

3/4

परिसर में बैठने के लिए एक खूबसूरत पारंपरिक हट का निर्माण थिएटर में स्वच्छता का पूरा ख्याल रखकर महिला-पुरूषों के लिए चार टॉयलेट का निर्माण किया गया है। बाहरी दीवार पर स्थानीय संस्कृति-परम्पराओं और वाद्ययंत्रों को उकेरकर परिसर में बैठने के लिए एक खूबसूरत पारंपरिक हट का निर्माण किया गया है। युवाओं के लिए हॉल में टेबिल टेनिस, कैमर बोर्ड के साथ ही फु टबाल-क्रिकेट और इंडोर खेल की सामग्री रखी गई। जिसका उपयोग युवा खेल गतिविधियों के लिए कर सकते है।

4/4

प्रोजेक्टर के माध्यम से बड़ी स्क्रीन पर टेलीविजन दिखाने की सुविधा इसमें आसपास गांव के ग्रामीण शिक्षाप्रद सिनेमा के साथ ही देश-विदेश और जिले में चल रही गतिविधियों के बारे में टेलीविजन के माध्यम से जान सकेंगे। इसमें प्रोजेक्टर के माध्यम से बड़ी स्क्रीन पर टेलीविजन दिखाने की सुविधा रखी गई है। जिले में दो मिनी थिएटर एक अबूझममाड़ आकाबेड़ा और दूसरा ओरछा में बनाने के लिए स्वीकृति दे दी गई है। पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र शुक्ल ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके माध्यम से राज्य और केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को सीडी या विजुअल के जरिए दिखाया जा सकेगा। यह हॉल 70*24 लगभग 1680 स्क्वायर फीट में निर्मित है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.