वीडियो : पौधरोपण से हुई अगस्त क्रांति सप्ताह की शुरुआत

भारत छोड़ो आंदोलन पर गोष्ठी में वक्ताओं ने रखे गांधी दर्शन पर विचार, जिला सहित उपखण्ड मुख्यालयों पर होंगे कार्यक्रम

<p>August revolution week started with plantation,August revolution week started with plantation</p>
नागौर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के आयोजन के शृंखला में 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक आयोजित होने वाले अगस्त क्रांति सप्ताह का शुभारम्भ रविवार को जिला मुख्यालय के बीआर मिर्धा राजकीय महाविद्यालय में पौधरोपण कार्यक्रम से किया गया। अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार, एसडीएम अमित कुमार चौधरी एवं महात्मा गांधी दर्शन समिति के जिला सह संयोजक हीरालाल भाटी के आतिथ्य में कॉलेज परिसर में बनाई गई गांधी वाटिका में पौधरोपण कर उनकी सुरक्षा व सार-संभाल की जिम्मेदार कॉलेज प्राचार्य डॉ. शंकरलाल जाखड़ के नेतृत्व में कॉलेज परिवार ने लिया।
गौरतलब है कि जिला प्रशासन और महात्मा गांधी दर्शन समिति के संयुक्त तत्वावधान में मनाए जाने वाले इस सप्ताह के दौरान विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

देखें वीडियो : विचार गोष्ठी

एडीएम मनोज कुमार ने बताया कि अगस्त क्रांति सप्ताह के पहले दिन जिला एवं ब्लॉक मुख्यालयों पर रविवार को पौधरोपण किया गया। जिला मुख्यालय पर पौधरोपण के बाद कॉलेज सभागार में भारत छोड़ो आंदोलन पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ताओं ने अपने-अपने विचार रखे।
आगे यह होंगे कार्यक्रम
सप्ताह के दूसरे दिन 10 अगस्त को स्वच्छ राजस्थान के अंतर्गत जिला एवं उपखण्ड के प्रमुख स्थानों पर सफाई कार्य एनएसएस, एनसीसी व स्काउट एण्ड गाइड को जोडते हुए सफाई कार्य करवाए जाएंगे। सप्ताह के तीसरे दिन 11 अगस्त को महात्मा गांधी प्रतिमा स्थलों पर सर्वधर्म सभा तथा जिला एवं उपखण्ड मुख्यालयों पर सफाईकर्मियों का सम्मान कार्यक्रम रखा जाएगा। सप्ताह के चौथे दिन 12 अगस्त को पहला सुख निरोगी काया के अंतर्गत सोशल मीडिया के जरिए विषय विशेषज्ञों के लाइव व्याख्यान होंगे। इस दिन भारत निर्माण राजीव गांधी आईटी सेंटर पर आयुर्वेद विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. धीरेन्द्र शर्मा पहला सुख निरोगी काया विषय पर, टीकाकरण क्यों जरूरी है, विषय पर जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुश्ताक अहमद, सिलिकोसिस रोग के लक्षण एवं बचाव और उपचार विषय पर डॉ. श्रवण राव, फिमेल हाईजिन विषय पर राजकीय जेएलएन अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. वंदना गोदारा तथा कोरोना से बचाव व रोकथाम के विषय पर एपीडेमोलॉजिस्ट साकिर खान नागौर एडमिनिस्ट्रेशन फेसबुक पेज पर लाइव व्याख्यान देंगे। सप्ताह के पांचवें दिन 13 अगस्त को जिला मुख्यालय सहित ब्लॉक स्तर पर महिला डॉक्टर्स, नर्स, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी तथा शिक्षिका वर्ग से कोरोना की रोकथाम व बचाव कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को कोरोना वॉरियर्स के रूप में सम्मानित किया जाएगा।
14 अगस्त को गोशाला में ऑनलाइन किसान सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिले के कृषि विज्ञान केन्द्रों पर भी 25-25 किसानों का सम्मेलन किया जाएगा। सप्ताह के समापन अवसर 15 अगस्त को स्वाधीनता दिवस पर टाउन हॉल में एक शाम देश के नाम कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देशभक्ति गीत, लोक नृत्य, नाटिका और कोरोना जागरूकता गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसी दिन प्रशासन और गांधी दर्शन समिति के प्रतिनिधि स्वतंत्रता सैनानी और उनके परिजनों का सम्मान करने उनके घर जाएंगे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.