नागौर में रीट परीक्षा देने आने वाले परीक्षार्थियों को हैल्प डेस्क बताएगी परीक्षा केन्द्र का पता

रीट परीक्षा को लेकर जिला मुख्यालय पर पांच जगह रहेंगी हैल्प डेस्क- उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों को बनाया प्रभारी- जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने किया रीट परीक्षा केन्द्रों व बस स्टैण्ड का निरीक्षण

<p>जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने किया रीट परीक्षा केन्द्रों व बस स्टैण्ड का निरीक्षण</p>
नागौर. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।
26 सितम्बर को आयोजित होने वाली इस परीक्षा को लेकर केन्द्रों के निर्धारण के बाद अब वहां व्यवस्थाओं को लेकर पूर्व तैयारी भी शुरू हो गई हैं। वहीं दूसरी ओर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार और उनकी पूरी प्रशासनिक टीम रीट के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर पूर्व तैयारियों के निरीक्षण और परीक्षा से एक दिन पूर्व तथा नियत दिन को यातायात एवं परिवहन व्यवस्था को सुचारू रखने की तैयारी में जुटी है।रीट परीक्षा के आयोजन की पूर्व तैयारियों के चलते कलक्टर डॉ. सोनी ने पुलिस अधीक्षक अभिजीत सिंह के साथ सेठ किशनलाल कांकरिया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, श्री बलदेवराम मिर्धा राजकीय महाविद्यालय तथा केन्द्रीय बस स्टैण्ड नागौर आगार का निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने सेठ किशनलाल कांकरिया उमावि में घोषित रीट परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया। साथ ही स्कूल के मैदान स्थल पर निजी वाहनों से आने वाले परीक्षार्थियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। इसके बाद कलक्टर व पुलिस अधीक्षक अन्य अधिकारियों के साथ मिर्धा महाविद्यालय में निर्धारित रीट परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां व्यवस्थाओं का जायजा लेने के बाद कलक्टर ने निर्देश दिए माडी बाई राजकीय बालिका महाविद्यालय के पीछे स्थित मैदान में रीट परीक्षा के अभ्यर्थियों को नागौर जिला मुख्यालय तक पहुंचाने वाली निजी बसों के ठहराव की व्यवस्था की जाए। इसके साथ-साथ दूसरे जिलों से रीट परीक्षार्थियों को लाने वाली रोडवेज बसों के ठहराव अथवा पार्किंग की व्यवस्था पशु प्रदर्शनी स्थल पर करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा देने के लिए नागौर आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र का पता आसानी से मालूम हो सके, इसके लिए कलक्टर ने पांच स्थानों पर हैल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए। कलक्टर व पुलिस अधीक्षक के निरीक्षण में अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश मीणा, उपखण्ड अधिकारी सुनील पंवार, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी, पुलिस उप अधीक्षक विनोद सीपा व रोडवेज नागौर आगार की चीफ मैनेजर उषा चौधरी मौजूद रहे।
जिला मुख्यालय पर यहां रहेंगी हैल्प डेस्क
एडीएम खटनावलिया ने बताया कि रीट परीक्षा को लेकर जिला मुख्यालय स्थित रोडवेज बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, पशु प्रदर्शनी स्थल, कांकरिया स्कूल व माडी बाई राजकीय महिला महाविद्यालय में 25 सितम्बर की दोपहर दो बजे से हैल्प डेस्क सक्रिय रहेंगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक हैल्प डेस्क पर राउण्ड द क्लॉक आठ-आठ कर्मचारी तैनात रहेंगे, जो नागौर आने वाले रीट के परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र का पता बताने व अन्य आवश्यक जानकारी देने में सहायता करेंगे। हैल्प डेस्क पर प्रत्येक आठ घंटे के राउण्ड में लगने वाले आठ कार्मिकों में तीन अध्यापक, दो राजस्व विभाग तथा एक परिवहन विभाग का कार्मिक तथा दो पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। खटनावलिया ने बताया कि इन हैल्प डेस्क के प्रभारी अधिकारी भी तय किए गए हैं। पशु प्रदर्शनी स्थल पर निर्धारित हैल्प डेस्क का उपखण्ड अधिकारी रियांबड़ी, महिला महाविद्यालय में निर्धारित हैल्प डेस्क का उपखण्ड अधिकारी डेगाना, कांकरिया विद्यालय में निर्धारित हैल्प डेस्क का तहसीलदार खींवसर, रेलवे स्टेशन पर निर्धारित हैल्प डेस्क का तहसीलदार जायल तथा रोडवेज बस स्टैण्ड पर निर्धारित हैल्प डेस्क का प्रभारी अधिकारी तहसीलदार मेड़ता को बनाया गया है। एडीएम ने बताया कि हैल्प डेस्क के अतिरिक्त जिला मुख्यालय पर रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड तथा मानासर तिराहे पर हॉर्डिंग के माध्यम से जिला मुख्यालय पर निर्धारित किए गए सभी 41 रीट परीक्षा केन्द्रों का पता रोडमेप के जरिए दर्शाया जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.