मन की शुद्धि ही उत्तम शौच पर्युषण पर्व का चौथा सोपान’

Nagaur. सकल दिगंबर जैन समाज ने पर्युषण पर्व के चौथे दिन सोमवार को शौच धर्म की अर्चना की गई। श्रद्धालुओं ने मन की शुद्धि के रूप जीवन को साकार करने की सोच का संकल्प किया

<p>Nagaur. Sakal Digambar Jain Samaj worshiping Shauch Dharma on the fourth day of Paryushan festival</p>

नागौर. सकल दिगंबर जैन समाज ने पर्युषण पर्व के चौथे दिन सोमवार को शौच धर्म की अर्चना की गई। श्रद्धालुओं ने मन की शुद्धि के रूप जीवन को साकार करने की सोच का संकल्प किया। पंचामृत अभिषेक भी भगवान का किया गया। इस मौके पर नथमल बाकलीवाल ने कहा कि जैन धर्म कहता है कि तन को नहीं, मन को भी माँजो। मन को मांझते रहने पर विकार दूर होते चले जाएंगे। केवल चेहरा ही नहीं उसमें हमारा चरित्र भी दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोभ तो पाप का मूल है। इच्छा करना एवं लोभ होने में तकनीकी अंतर है। इच्छा तो अध्ययन की भी होती है, लेकिन लोभ से स्वार्थ का तत्व जुड़ा रहता है। यह दिमाग को भृष्ट कर देता है। इसके बाद फिर पापाचार होते हैं। इसलिए पाप से बचने के लिए लोभ को खत्म करना होगा। लोभ नहीं रहेगा तो फिर पाप भी नहीं रहेगा। इसलिए मन की शुद्धि बहुत जरूरी है। मन की शुद्धि होने पर ही लोभ के ऊपर विजय पाई जा सकती है।
जाग्रति होने पर ही सामजिक विकास हो सकता है
नागौर. विश्व हिंदू परिषद की सोमवार को झाड़ीसरा ग्राम में हुई बैठक में झाड़ीसरा खंड की नई समिति का गठन किया गया। बैठक में विभाग मंत्री पुखराज सांखला ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद संगठन देश में संपूर्ण हिंदू समाज को जागृत करने का सार्थक प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि हिंदू समाज की 80 प्रतिशत आबादी गांवों में निवास करती है। जाग्रति होने पर ही सामाजिक विकास हो सकता है। इसलिए परिषद का यह अभियान है कि प्रत्येक ग्राम स्तर तक समितियां बनाकर ग्राम के विकास एवं संपूर्ण हिंदू समाज को जागृत किया जाए। ताकि देशभर में होने वाले अनेक प्रकार की गतिविधियों की जानकारी भी ग्रामीण क्षेत्र के हिंदू समाज तक पहुंचे। उन्होंने बैठक में विश्व हिंदू परिषद संगठन की कार्यप्रणाली एवं रीति नीति से ग्राम वासियों को अवगत करवाया। विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री मेघराज राव ने विश्व हिंदू परिषद की ओर से देशभर में चल रहे कार्यों की जानकारी दी। मनोज भादू ने कार्यक्रम की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। इस दौरान झाड़ीसरा खंड की विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की नवीन कार्यकारिणी का गठन किया गया। शांति मंत्र के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।इस मौके पर नत्थूराम सिंवर, जैनाराम पूनिया, भंवर लाल पारीक, राजेंद्र पारीक, मोहित तंवर, पुखराज, रामनिवास सारण आदि मौजूद थे।

इनको दी नई जिम्मेदारी ।
झाड़ीसरा खंड के अध्यक्ष की जिम्मेदारी ईश्वर बना को दी गई तथा उपाध्यक्ष जगदीश प्रसाद, पृथ्वीराज, एवं मोहन सिंह को बनाया गया। वही मंत्री पद की जिम्मेदारी प्रहलाद पारीक को दी गई। सह मंत्री गोपाल प्रजापत एवं रामदेव सिंवर को बनाया गया। सत्संग प्रमुख नेमीचंद तंवर, सह प्रमुख भंवर लाल पारीक तथा सदस्य के रूप में कोजाराम बाना लाबुराम मेघवाल को बनाया गया। इसी तरह झाड़ीसरा खंड में बजरंग दल के संयोजक की जिम्मेदारी कैलाश टांडी को दी गई। सह संयोजक राधा कृष्ण तंवर को बनाने के सा साथ ही अरुण पारीक, रामलाल प्रजापत, रामकुमार खाती, वासुदेव पारीक, नटवर तंवर, वासुदेव तंवर को बजरंग दल का सदस्य बनाया गया ।।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.