अब शायद नागौर शहर को भटकते गोवंशों से मिल जाए छुटकारा

Nagaur. जिला पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक में महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा-कांजी हाउस एवं गोशालाओं की व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश

<p>The problem of wandering cows in Nagaur city increased</p>

नागौर. जिला पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक में पशु क्रूरता से जुड़े विषयों पर चर्चा करने के साथ ही इस संबंध में प्रभावी कार्रवाई किए जाने पर बल दिया गया। इसमें एडीएम मोहनलाल खटवालिया ने कहा कि पशु एवं पक्षियों के प्रति किसी भी प्रकार की क्रूरता यथोचित नहीं है। पशुओं को एक साथ दूसरे दूसरी जगहों पर ले जाने के दौरान वाहनों में क्षमता से पशुओं को नहीं भरना चाहिए। ऐसा होने पर फिर यह कार्रवाई के दायरे में आ जाता है। इसमें ग्राम पंचायत स्तर तक इसके प्रावधानों की जानकारियों से ग्रामीणों को अवगत कराया जाए। जनप्रतिनिधियों की मदद से लोगों को इसके प्रति जागरुक किया जाए। एडीएम खटवालिया ने नगरपरिषद को निर्देशित किया कि वह शहर में बेसहारा भटकते गोवंश के लिए अभियान चलाकर इनको पकडऩे के साथ टैग लगवाने का कार्य करे। इनकी समुचित देखभाल के लिए इनको गोशाला या कांजी हाउस में भेज दिया जाए। गोशालाओं व कांजी हाउस की समुचित व्यवस्था चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए जाने के साथ बेसहार गोवंशों को भी गोशाला रखे। इनके पोष्टिक आहार की उपलब्धता पर भी पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए। पशुपालन विभाग कुचामन के उप निदेशक डॉ. सीआर मेहरड़ा ने बताया कि पशुओं के साथ क्रूर व्यवहार एवं वन्य जीव व पशु पक्षियों का शिकार करना अपराध की श्रेणी मे आता है। उन्होने इस संबंध मे जीव जन्तुओं के प्रति क्रूरता निवारण अधिनियम के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। पर्यावरण प्रेमी हिम्मताराम भांभू ने कहा कि खेतों में कंटीला तार व झटका मशीन आदि लगा दिए जाते हैं। इसमें फंसकर पशु जख्मी होते रहते हैं। इस संबंध में प्रभावी कार्रवाई किए जाने का आग्रह किया।
स्वास्थ्य कार्यकर्ता बने ई-ग्राम प्रभारी
नागौर. मुख्यमंत्री इ्र्र-ग्राम परियोजना के संदर्भ में पंचायत समिति नागौर क्षेत्र के ई-ग्राम प्रभारियों की बैठक नगरपरिषद के सभागार में हुई। इसमें पंचायत समिति क्षेत्र नागौर में, पंचायत राज विभाग के ग्राम विकास अधिकारी व कनिष्ठ सहायक, राजस्व विभाग के पटवारी, चिकित्सा विभाग के स्वास्थ्य कार्यकर्ता को ई-ग्राम प्रभारी नियुक्त किया गया । समीक्षा बैठक में े आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के संजय कुमार सोनी सहायक सांख्यिकी अधिकारी ने मुख्यमंत्री ई-ग्राम परियोजना के अन्तर्गत आने वाले विभागो की मूलभूत सुविधाएं तथा उनके द्वारा दी जा रही सेवाओं के सम्बन्ध में पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी। ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी विक्रम सिंह ने ई-ग्राम प्रभारियों को समय पर सूचना देने के लिए पाबन्द किया गया। ई-ग्राम पोर्टल के माध्यम से बताने के साथ साथ ई-ग्राम योजना के प्रपत्रो को भरने के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गयी। सांख्यिकी निरीक्षक सुरेश जाखड. कनिष्ठ सहायक सुरजमल सांखला आदि मौजूद थे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.