rajtransport.gov: इस पार्क में पेड़ नहीं पोल दिखेंगे, मौज-मस्ती नहीं रूल्स सीखेंगे

|

Published: 27 Oct 2020, 05:28 PM IST

डेढ़ एकड़ भूमि में बनाया जाएगा पार्क, युवाओं व बच्चों को सिखाएंगे यातायात नियम, हादसों की रोकथाम को लेकर प्रदेशभर में कवायद कर रहा परिवहन विभाग

नागौर. यह एक ऐसा पार्क होगा, जिसमें पेड़ नहीं बल्कि पोल दिखेंगे। विभिन्न साइन बोर्ड और टेढे-मेढ़े रास्तों पर चलने का अनुभव किया जाएगा। इस पार्क में लोग मौज-मस्ती के लिए नहीं वरन् अनुशासन सीखने आएंगे। जी हां, हादसों की रोकथाम के लिए परिवहन विभाग इस तरह की कवायद कर रहा है। इसके तहत प्रदेशभर में ट्रेफिक पार्क स्थापित किए जाएंगे। इन पार्क में यातायात नियमों की सीख मिलेगी। नियमों के प्रति जागरूकता आने से सड़क हादसों में कमी आ सकेगी। प्रदेशभर में सभी जिला मुख्यालयों पर इस तरह के पार्क स्थापित करने की कवायद चल रही है।

भूमि चयन के बाद करेंगे डवलप
अधिकारी बताते हैं कि प्रथम चरण में अभी भूमि चयन करने का काम चल रहा है। भूमि आवंटन के बाद विभागीय स्तर पर पार्क डवलप किया जाएगा। एजेंसी के जरिए इस पार्क में विभिन्न साइन बोर्ड और अन्य सूचनाओं से सम्बंधित बोर्ड आदि लगाए जाएंगे।

मददगार साबित होगा पार्क
यातायात नियमों के प्रति लापरवाही बरतने वाले चालकों को इस पार्क में काफी कुछ सीखने को मिलेगा। वाहन चलाने का लाइसेंस ले लेने पर भी कई चालक नियमों से अनभिज्ञ होते हैं। ऐसे में सड़क पर आए दिन हादसे हो रहे हैं। इस तरह के हादसों में कमी लाने के लिए यह प्रयास काफी मददगार साबित हो सकेगा।

नागौर में जल्द नजर आएगा ट्रेफिक पार्क
प्रदेशस्तरीय इस योजना के तहत नागौर में भी जल्द ही ट्रेफिक पार्क स्थापित होगा। इसके लिए भूमि चयन की कवायद हो चुकी है। जिला कलक्टर के साथ हुई बैठक में नगर परिषद को करीब डेढ़ एकड़ भूमि आवंटित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। भूमि मिलने के बाद परिवहन विभाग पोल व चिह्न लगाने का काम शुरू करेगा। इसके बाद युवाओं व बच्चों को यहां ट्रेफिक रूल्स सिखाए जाएंगे।

इस तरह से मिलेगा फायदा
पीली, लाल या हरी बत्ती जलने पर क्या करना चाहिए अथवा सड़क पर जेब्रा क्रॉसिंग है तो सड़क किस तरह पार करनी है आदि को लेकर यदि मन में संशय है तो इस पार्क में आकर सीख सकेंगे। इससे यातायात नियमों के प्रति लोगों में जागरूकता आ सकेगी। लाइसेंस लेने से पहले भी आवेदक इस पार्क में अपनी समझ बढ़ा सकेंगे। स्कूली बच्चों को भी यहां यातायात का पाठ पढ़ाया जा सकेगा।

प्रदेशभर में बनेंगे पार्क...
प्रदेशभर में ट्रेफिक पार्क डवलप किए जाएंगे। इससे लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता आएगी। नागौर में भूमि चयन किया जा रहा है। जल्द ही पार्क डवलप करने की योजना है।
- ओमप्रकाश चौधरी, जिला परिवहन अधिकारी, नागौर