नागौर के इस लडके ने कमाल कर दिया

नागौर के इनोवेटिव युवा गणेश की कम्पनी को मिला नेशनल टेक्नोलॉजी अवॉर्ड

<p>नागौर के युवा गणेश की कंपनी को मिला साइंस एंड टैक्‍नोलोजी अवार्ड </p>
नागौर. भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (Ministry of Scince and Technology ) की ओर से दिए जाने वाले नेशनल टेक्नोलॉजी अवॉड्र्स (National Technolog Award) में नागौर जिले के नूंदड़ा (गच्छीपुरा) निवासी नेमीचंद जांगीड़ के पुत्र गणेशराम जांगीड़ की कम्पनी को शामिल किया गया है। गणेश की यह कम्पनी राजधानी जयपुर में संचालित है, जो नए-नए इनोवेशन कर रही है। जयपुर में रोबोटिक सूट बनाने वाली कंपनी को इस अवॉर्ड के लिए शामिल किया गया है।

तीन कैटेगिरी में आयोजित अवॉड्र्स के लिए 12 कंपनियों का चयन किया गया है। नागौर के गणेशराम और रतनलाल जांगीड़ की कंपनी न्यूएंड्रा इनोवेशंस प्राइवेट लिमिटेड को यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड मिला है। अवॉर्ड स्वरूप इन्हें 15 लाख रुपए दिए जाएंगे। कम्पनी के को-फाउंडर गणेशराम ने बताया कि हम इंडिया की पहली कंपनी है, जो रोबोटिक सूट तैयार करती है। जयपुर बेल्ट और इंडोनी इनोवेशन को दुनियाभर में सराहा जा चुका है। कमर से जुड़ी समस्याओं के लिए हमने जयपुर बेल्ट तैयार किया है, जो झुककर काम करने वालों के लिए काफी मददगार साबित हुआ है। घुटने की समस्या को दूर करने के लिए इंडोनी तैयार किया है। हम पिछले पांच साल से इस पर काम कर रहे हैं और दुनियाभर में हमारे ९ पैटेंट हो चुके हैं। इनमें इंडिया, अमरीका, रशिया और यूरोप शामिल हैं।
किसानों के लिए काफी मददगार
गणेश ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि जब मैं गांव में खेती का काम करता था, मुझे झुककर काम करना पड़ता था। ऐसे में कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ा। मैंने इस पर सबसे पहले काम करना शुरू किया। इस प्रोजेक्ट को नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के प्रो. अनिल गुप्ता ने पिकअप किया और काफी प्रोत्साहित किया। साथ ही अमरीकन दूतावास से रवीन्द्र श्रीवास्तव, दुर्लभजी हॉस्पिटल के अनिल जैन, अमर कंटेंक सेंट्रल यूनिवर्सिटी के डॉ. आलोक पांडेय का अहम
सहयोग रहा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.