ड्यूटी के साथ मेहनताने का भी लंबा इंतजार, होमगार्ड बनने की लंबी कतार पर भारी दुश्वार

ग्राउण्ड रिपोर्ट
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नागौर. चार दिन बाद भले ही होमगार्ड भर्ती शुरू हो रही हो पर ड्यूटी नहीं मिलने की परेशानी से ये अभी उबर नहीं पाए हैं। रोटेशन के हिसाब से ड्यूटी मिल भी जाए तो इसके बदले मिलने वाले मेहनताने के लिए दो-तीन महीने तक इंतजार करना पड़ता है। ड्यूटी मिलती भी है तो तीन-चार महीने की।

<p>-हाईकोर्ट में स्थाई करने का मामला विचाराधीन</p>
चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना से ही नहीं जुड़ पाए
इनका एक मामला हाईकोर्ट में स्थाई करने को लेकर विचाराधीन है। प्रदेश में करीब 28 हजार होमगार्ड बताए जाते हैं। सूत्रों के अनुसार कोरोना संक्रमण में ड्यूटी मिली, कभी परीक्षा या फिर चुनाव में। यदा-कदा भी ड्यूटी मिले भी तो फिर इसके बदले मिलने वाली पगार के लिए लंबा इंतजार। बावजूद इसके बढ़ती बेरोजगारी में चंद दिनों के मेहनताने के लिए होमगार्ड बनने की भी मारामारी हो रही है। तभी तो जिले में 25 अक्टूबर से शुरू हो रही होमगार्ड भर्ती में एक पद के लिए 259 अभ्यर्थी मैदान में हैं। नागौर जिले के 65 पदों पर 16,842 अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। ये तो वो हैं जो ऑनलाइन अपना फार्म समय पर जमा करा सके। बताया जाता है कि सैकड़ों की संख्या में लोग पूछते ही रह गए, किसी को तारीख निकलने की जानकारी मिली तो किसी को ऑनलाइन आवेदन का पता ही नहीं था। कहा जाता है कि ऑनलाइन के बजाय ऑफ लाइन आवेदन लिए जाते तो इनकी संख्या दोगुनी होती।
चिरंजीवी योजना से नहीं जुड़ पाए

सूत्रों का कहना है कि जिले के सामान्य वर्ग के होमगार्ड चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना से ही नहीं जुड़ पाए। करीब पांच महीने का अर्सा हो गया पर अब तक इनकी व इनके परिवारों को इससे नहीं जोड़ा गया। बताया जाता है कि नागौर होमगार्ड कार्यालय की मेल आईडी तक नहीं थी, इस वजह से कई होमगार्ड अब तक इससे वंचित हैं। जिले में करीब आठ सौ होमगार्ड हैं।
स्थाई करने का मामला विचाराधीन

सूत्रों का कहना है कि प्रदेशभर के इन अस्थाई होमगार्ड को स्थाई करने का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है। हालांकि सरकार का तर्क है कि इनका काम आंतरिक सुरक्षा का है जो स्वयंसेवक के रूप में है। अभी ड्यूटी के दौरान इन्हें प्रतिदिन 693 रुपण् दिए जा रहे हैं। होमगार्ड महिला हो या पुरुष। अभी यह मामला तो कोर्ट में चल रहा है जबकि अलगे साल सरकार की ओर से स्थाई होमगार्ड की भर्ती भी प्रस्तावित है।
रात्रि गश्त बंद

पिछले करीब डेढ़ साल से रात्रि गश्त बंद है। ऐसे में कोढ़ में खाज वाली कहावत चरितार्थ हो रही है, इसके बदले भी होमगार्ड को काम मिल रहा था। इन्हें बतौर एजेंसी काम रोटेशन में दिए जाने का वादा है हालांकि कुछ लोगों का आरोप है कि उनके साथ ऐसा नहीं होता।
नहीं निकल रहे एडमिट कार्ड

25 अक्टूबर से हो रही भर्ती के लिए होमगार्ड अभ्यर्थी एक नई समस्या से जूझ रहे हैं। इनका एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हो रहा। इसके लिए टेंडर के जरिए एक फर्म का यह कार्य है। दूसरी तरफ कहा जा रहा है कि तयशुदा समय में साफ्टवेयर के लेते ही अभ्यर्थी को संदेश मिलेगा तभी एडमिट कार्ड जारी होगा।
इनका कहना है

होमगार्ड को रोटेशन के हिसाब से ड्यूटी मिलती है। चिकित्सा समेत अन्य सुविधाओं से भी उन्हें जोड़ा जा रहा है। कोरोना में ड्यूटी के दौरा मृत्यु होने पर अन्य की भांति पचास लाख के मुआवजे के भी हकदार हैं। वर्तमान में कार्यरत होमगार्ड के स्थाई करने का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है।-प्रणय जसोदिया, कमाण्डेंट, नागौर होमगार्ड कार्यालय
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.