नागौर

जिले के उपडाकघर के सेविंग एकाउण्ट में भारी-भरकम राशि की गड़बड़ी, कर्मचारी निलंबित

Nagaur. शहर के गांधी चौक स्थित सिटी पोस्ट आफिस का मामला, विभाग की ओर से प्रारंभिक स्तर पर हुई जांच में भारी-भरकम राशि की गड़बड़ी की हुई पुष्टी, सूत्रों ने एक से ज्यादा का जताया अंदेसा, जिला डाक अधीक्षक बात करने से बचते रहे, उच्च स्तर पर अधिकारियों ने स्वीकारी गड़बड़ी हुई है, जांच कमेटी नियुक्त

नागौरOct 09, 2021 / 09:37 pm

Sharad Shukla

Huge amount of disturbance in the savings account of the sub-post office of the district

नागौर. डाक विभाग के सिटी डाकघर में सेंविग एकाउण्ट के नाम पर संचालित योजना में कथित रूप से भारी-भरकम राशि के घोटाले का मामला सामने आया है। सूत्रों के हवाले से गड़बड़ी कर की गई राशि का आंकड़ा एक करोड़ से अधिक का बताया जाता है। प्रारंभिक स्तर पर इसकी पुष्टी होने के बाद जांच कमेटी नियुक्त करते हुए विभाग ने सिटी डाकघर में प्रतिनयुक्ति पर तैनात रहे कर्मचारी को निलंबित कर दिया है। हालांकि अधिकारियों ने गड़बड़ी तो स्वीकारी है, लेकिन राशि एक करोड़ से अधिक या ज्यादा के प्रकरण पर कुछ भी कहने से विभाग के जिम्मेदार पूरी तरह से बच रहे हैं।
डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार शहर के गांधी चौक स्थित उपडाकघर में सेविंग एकाउण्ट में विभाग की ओर से कुछ समय पहले ही गड़बड़ी का अंदेसा हुआ। बताते हैं कि विभाग की ओर से योजना के तहत जमा होने वाले एवं निकासी की राशि में कुछ विरोधाभास पाया गया। इसकी जांच की गई तो आरंभिक स्तर पर कथित रूप से कुछ गड़बड़ी होने की पुष्टी हो गई। इसकी पुष्टी होने के बाद भी डाक विभाग जोधपुर की ओर से आए जांच दल ने सिटी डाकघर पहुंचकर शुक्रवार को अपना डेरा डाल दिया। बताते हैं कि इसकी जानकारी मिलने पर नागौर जिला डाक अधीक्षक का अतिरिक्त कार्यभार संभालने वाले सीताराम खत्री भी नागौर पहुंच गए। सब-डिवीजन मैनेजर कृतिका पालीवाल एवं सहायक अधीक्षक शंकरदेव की ओर से सिटी डाकघर में सेविंग एकाउण्ट से जुड़े पूरे दस्तावेजों को अपने कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी गई। इसमें प्रारंभिक स्तर पर डाक सहायक के तौर पर तैनात कर्मी सुरेश पूनिया को निलंबित करने के आदेश शुक्रवार की शाम जारी कर दिए गए। इस संबंध में नागौर जिला डाक अधीक्षक का अतिरिक्त कार्यभार संभालने वाले सीताराम खत्री से संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनकी ओर से मोबाइल कॉल उठाया ही नहीं गया।
जिला डाक अधीक्षक ने प्रतिनियुक्ति पर ही लगाया था
डाक विभाग के अनुसार उपडाकघर में एक पोस्टमास्टर सहित दो डाक सहायकों की पोस्ट होने के बाद भी यह तीनों पद लंबे समय से खाली चल रहे थे। प्रधान डाकघर मेंं कर्मचारियों की काफी कमी होने के बाद भी जिला डाक अधीक्षक सीताराम खत्री की ओर से डाक सहायक सुरेश पूनिया को सिटी पोस्ट आफिस में प्रतिनियुक्ति पर लगाया था। इसके बाद से सुरेश ही वहां पर लगातार काम कर रहा था। सिटी पोस्ट आफिस शहर के व्यवस्ततम एवं घने इलाके में होने के साथ जनता का अधिकाधिक भार होने के बाद भी यहां पर पदानुसार कर्मचारियों की तैनातगी करने की जहमत विभाग के जिम्मेदारों ने नहीं उठाई। विभागीय जानकारों का कहना है किऐसे में सिटी पोस्ट आफिस में एकमात्र कर्मी के तौर पर होने का फायदा उठाते हुए सेविंग एकाउण्ट में कथित रूप से गड़बड़ी कर दी गई। उल्लेखनीय है कि सीताराम खत्री पहले नागौर जिले के ही डाक अधीक्षक रहे। बाद में इनका स्थानांतरण बीकानेर कर दिया गया। इसके बाद से यहां जिला डाक अधीक्षक के तौर पर कुछ अधिकारी आए, लेकिन चले गए। तत्पश्चात बीकानेर जिला डाक अधीक्षक के तौर पर तैनात सीताराम खत्री को ही नागौर डाक विभाग के जिला डाक अधीक्षक का अतिरिक्त कार्यभार दे दिया गया। सूत्रों के अनुसार गड़बड़ी में की गई रकम का फिलहाल आंकलन किया जा रहा है, लेकिन जानकारों का कहना है कि डाक सहायक कर्मी की इसमें लिप्पतता के साथ इसके तार कहां-कहां जुड़े हुए हैं आदि बिंदुओं पर जांच की जा रही है।
इनका कहना है…
नागौर के उपडाकघर में सेविंग एकाउण्ट में गड़बड़ी का मामला प्रारंभिक स्तर पर सामने आने के बाद एक कर्मी को निलंबित करने के साथ ही जांच कमेटी नियुक्त कर दी गई है।
सचिन किशोर, पीएमजी, डाक विभाग जोधपुर जोन

Home / Nagaur / जिले के उपडाकघर के सेविंग एकाउण्ट में भारी-भरकम राशि की गड़बड़ी, कर्मचारी निलंबित

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.