नागौर

Nagaur patrika news. जिले में पहले चरण में पंद्रह हजार हेल्थ वर्कर्स को लगेगा कोरोना टीका

Nagaur. वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुटा चिकित्सा विभाग-वैक्सीन तो आई नहीं, लेकिन फिलहाल वैक्सीनेशन की तैयारियों को जल्द ही पूरा करने के मिले निर्देश, दूसरे चरण में जिले के पुलिस, सफाई कर्मी आदि को लगाया जाएगा कोरोना वैक्सीन का टीका

नागौरDec 11, 2020 / 09:59 pm

Sharad Shukla

Fifteen thousand health workers will get corona vaccine in the first phase in the district

नागौर. राजस्थान में कोविड-19 प्रतिरक्षक टीकाकरण के पहले चरण की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए प्रतिरक्षण टीकाकरण का पहला चरण जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रदेश में सभी जरूरी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। तैयारियों के क्रम में हेल्थ वर्कर का सर्वे किया जा रहा है। इसमें राजकीय एवं निजी अस्पतालों के हेल्थ वर्कर शामिल हैं। पहले चरण में इनका ही टीकाकरण किया जाएगा। राजकीय एवं निजी चिकित्सा सेवा के हेल्थ वर्कर्स को कोविड-19 वैक्सीन लगाकर प्रतिरक्षित किया जाएगा। जिले में फिलहाल अभी आंकड़ों में इनकी संख्या लगभग पंद्रह हजार बताई जा रही है। सर्वे पूरा होने के बाद ही सही वस्तुस्थिति सामने आ जाएगी।
कोरोना की वैक्सीन अभी आई नहीं, लेकिन जल्द ही जाएगी। इसकी संभावना एवं उच्च स्तर पर वैक्सीन आने के संदर्भ में हो रही हलचल को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसकी तैयारियां तेज कर दी है। इसके लिए सरकारी अस्पतालों में प्राथमिक, सामुदायिक एवं जिला स्तरीय अस्पताल के हेल्थ वर्करों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण में हेल्थ वर्करों को उन्हीं के चिकित्सालयों में टीका लगाया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में फील्ड में कार्य करने वाले पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी तथा तीसरे चरण में वरिष्ठ नागरिकों का नंबर आ सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए आरसीएमएचओ डॉ. मुश्ताक अहमद ने फिलहाल जिले के सभी चिकित्साधिकारियों को केन्द्रवार सर्वे का काम और तेज करने के निर्देश दिए हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार वैक्सीन तो नहीं आई है, और न ही इसकी कोई अधिकारिक जानकारी मिली है। फिर भी निदेशालय स्तर पर वैक्सीनेशन से जुड़ी समस्त तैयारियों को चुस्त-दुरुस्त किए जाने के निर्देश जरूर मिले हैं। उच्च स्तर पर अधिकारियों को मिले निर्देशानुसार वैक्सीन की जल्द ही आने की संभावना जताई जा रही है। हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेशन के साथ ही इसके लिए प्रशिक्षण आदि भी दिया जाएगा। प्रथम एवं द्वितीय चरण की बाध्यताएं पूरी करने के बाद फिर तीसरे चरण में वरिष्ठ नागरिकों आदि वैक्सीनेशन के लिए भी अभी से ही सर्वे किए जाने के निर्देश ब्लॉकवार जारी कर दिए गए है। ताकी ऐन मौके पर कोई दिक्कत न आ सके। तीसरे चरण में वैक्सीनेशन कैसे किया जाएगा, इसके प्वाइंट्स आदि को लेकर फिलहाल अधिकारियों ने अभी कुछ कहने से मना कर दिया है।
इनका कहना है…
वैक्सीन तो अभी नहीं आई है, लेकिन पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए सर्वे का काम तेजी से किया जा रहा है।
डॉ. मुश्ताक अहमद, आरसीएमएचओ नागौर

Home / Nagaur / Nagaur patrika news. जिले में पहले चरण में पंद्रह हजार हेल्थ वर्कर्स को लगेगा कोरोना टीका

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.