किसानों को नि:शुल्क किराए पर मिलेंगे ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र

Farmers will get tractor and agricultural machinery free on rent, ट्रैक्टर योजना का लाभ उठाने के लिए 9282222885 पर संदेश के माध्यम से जेएफएआरएम सर्विसेज से सम्पर्क कर सकते हैं

<p>ट्रैक्टर ट्रोली में भरी थी 10 टन बजरी</p>
नागौर. जिले के आर्थिक रूप से कमजोर लघु एवं सीमांत किसान फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए नि:शुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र किराए पर ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें कम्पनी को मैसेज भेजना होगा। कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि किसान मुफ्त में किराए की टैफे (मैसी और आयशर) ट्रैक्टर योजना का लाभ उठाने के लिए 9282222885 पर संदेश के माध्यम से जेएफएआरएम सर्विसेज से सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि काश्तकार पहले से जेएफएआरएम सर्विसेज में पंजीकृत हैं और किराए पर ट्रैक्टर एवं अन्य उपकरण के लिए ऑर्डर लगाना चाहते हैं तो संदेश (एसएमएस) करें- ‘ए’। यदि किसान जेएफएआरएम सर्विसेज में पंजीकृत नहीं हैं तो संदेश करें-‘बी’। गूगल प्ले स्टोर से जेएफएआरएम सर्विसेज मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना संक्रमण एवं लॉकडाउन के चलते कृषि कार्यों में आ रही कठिनाई को देखते हुए किसानों को कृषि यंत्र निर्माता कम्पनियों से समन्वय कर फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए नि:शुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र किराए पर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में यह सुविधा शुरू की गई है। किसान इसके प्रति अच्छी रुचि दिखा रहे हैं। प्रदेश में अब तक एक हजार से ज्यादा काश्तकार 2200 घण्टों से अधिक की सेवा ले चुके हैं। कृषि मंत्री कटारिया ने जिले के आर्थिक रूप से कमजोर लघु एवं सीमांत किसानों से कम्पनी को मैसेज भेजकर इस योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.