सजे बंशीवाला, चंद्रदेव को चढ़ी खीर, मांगी खुशहाली

-शरद पूर्णिमा पर मंदिरों में हुए विविध धार्मिक कार्यक्रम, बंशीवाला मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण का हुआ विशेष शृंगार, हनुमान भी सजे

<p>Dressed Banshiwala, offered Kheer to Chandradev, sought happiness</p>

नागौर. शहर के मंदिरों में बुधवार को शरद पूर्णिमा पर विविध कार्यक्रम हुए। इस दौरान भगवान का विशेष शृंगार करने के साथ उनको खीर का भोग अर्पित किया। देर रात्रि तक भजन एवं कीर्तन के चल रहे कार्यक्रम से वातावरण आस्था के रंग में रंगा रहा। शहर के सुप्रसिद्ध मंदिर नगर सेठ बंशीवाला मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण का रास रूप में विविध रंगीय पुष्पों के साथ ही विशेष पोषाक से सजाया गया। पुजारी महेश ने बताया कि भगवान का शृंगार वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया। इसके पश्चात हुई हुई शाम की महाआरती में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। श्रद्धालू खीर का भोग लेकर पहुंचे, और भगवान को इसका अर्पण किया। तत्पश्चात प्रसाद के तौर पर खीर का वितरण किया गया। यहां पर देर रात्रि तक भजन मंडली की ओर से भजनों की प्रस्तुतियां होती रही। एक से बढकऱ एक भजनों की प्रस्तुतियां की गई। इसी तरह बंशीवाला के सामने स्थित हनुमान मंदिर में श्री हनुमान का भव्य शृंगार किया। नए चोले के साथ ही सिंदूरी रंग में रंगे हनुमान का विधिपूर्वक अर्चन किया गया। इस दौरान खीर आदि का प्रसाद अर्पित करने के साथ ही हनुमान चालीसा, बजरंग बाण एवं हनुमानाष्ठक व हनुमान बाहुक आदि का पाठ किया गया। नया दरवाजा स्थित हनुमान मंदिर में भी शरद पूर्णिमा पर श्री हनुमान का भव्य शृंगार किया गया। यहां पर शाम को हुई महाआरती में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। इस दौरान श्रद्धालुओं ने हनुमान चालीसा के साथ ही जय हनुमान के जयघोष लगाए। भगवान को खीर का प्रसाद अर्पित किया गया। इसके साथ ही चंद्रदेव की रोशनी में खीर रखी गई। घरों में भी शरद पूर्णिमा के अवसर पर लोगों ने खीर बनाकर उसे चंद्रदेव को समर्पित किया। मान्यता है कि रात्रि में चंद्रदेव की रोशनी से खीर अमृतमय हो जाती है।

जिले में चौदह जगहों पर मूंग एवं नौ केन्द्रों पर मूंगफली की होगी खरीद

नागौर. समर्थन मूल्य खरीद की तिथि घोषित होने के साथ ही ईमित्रों पर पहुंचे पहले दिन किसानों को निराशा का सामना करना पड़ा। कई जगहों पर सर्वर सही तरीके से काम नहीं करने के कारण लोगों को डेढ़ से दो घंटे तक इंतजार करना पड़ा। इधर क्रय विक्रय सहकारी की ओर से खरीद के लिए स्वीकृत हुए चौदह केन्द्रों के नाम जारी कर दिए गए। खरीद तिथि घोषित होते ही किसान इंदास, सिंगड़, नागौर एवं खारीकर्म सोता आदि क्षेत्र के ईमित्रों पर सुबह साढ़े आठ बजे ही पहुंच गए। नौ से पंजीयन शुरू करने का समय पहले से निर्धारित था। नौ बजे ईमित्रों की ओर से पंजीयन के लिए वेबसाइट खोलने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली। किसानों को करीब तीन घंटे तक इंतजार करना पड़ा। दोपहर में करीब 12 बजे सर्वर सही होने पर वेबसाइट पंजीयन शुरू हुआ। पंजीयन शुरू होने के बाद दोपहर में करीब डेढ़ घंटे तक तक तो किसानों की भीड़ रही, लेकिन इसके बाद ईमित्र केन्द्रों पर सन्नाटे की स्थिति बनी नजर आई। इन खरीद केन्द्रों पर होगी खरीदउप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां जयपाल गोदारा ने बताया कि क्रय विक्रय सहकारी समिति के अनुसार नागौर में मूंग, मूंगफली, जायल में मूंग, मेड़ता में मूंग व मूंगफली, रियाबड़ी,जारोडा में मूंग, कुचामन, डेगाना में मूंग एवं मूंगफली, जालसू में मूंग, परबतसर, डीडवाना में मूंग व मूंगफली, गच्छीपुरा में मूंग, खींवसर, लाडनू में मूंगफली एवं मेड़ता में ही तिलम संघ भी मूंग एवं मूंगफली की खरीद करेगा। जिले में कुल चौदह जगहों पर मूंग की एवं नौ जगहों पर मूंगफली की खरीद की जाएगी।

 

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.