मीरा की नगरी में देव दिवाली पर जगमगाए घर,  मंदिर

|

Published: 30 Nov 2020, 09:39 PM IST

Nagaur News कार्तिक पूर्णिमा को परम्परागत रूप से देव दिवाली पर मंदिरों में रोशनी की गई। दीप प्रज्जवलन के साथ विशेष पूजा-अर्चना हुई। नागरिकों ने अपने घरों पर भी दीप प्रज्जवलित कर आतिशबाजी की। पवित्र पूर्णिम को पुष्कर सरोवर में स्नान करके आने वाले चारभुजा एवं मीरा मंदिर के दर्शन किए।

मेड़ता सिटी. शहर के मंदिर तथा घरों में सोमवार को देव दिवाली पर दीप प्रज्जवलित कर रोशनी की गई। इस दौरान युवाओं ने पटाखे फोडक़र देव दिवाली मनाई।

कार्तिक पूर्णिमा को परम्परागत रूप से देव दिवाली पर मंदिरों में रोशनी की गई। दीप प्रज्जवलन के साथ विशेष पूजा-अर्चना हुई। नागरिकों ने अपने घरों पर भी दीप प्रज्जवलित कर आतिशबाजी की। पवित्र पूर्णिम को पुष्कर सरोवर में स्नान करके आने वाले चारभुजा एवं मीरा मंदिर के दर्शन किए।

जैन समाज ने मनाया भगवान संभवनाथ का पंचकल्याण पर्व

मकराना. मंगलाना रोड पर वसुंधरा नगर स्थित श्री चन्द्रप्रभु दिगम्बर जैन मंदिर में सोमवार को जैन समाज के तृतीय तीर्थंकर संभवनाथ भगवान का पंच कल्याणक पर्व समारोह पूर्वक मनाया गया। उक्त जानकारी देते हुए वसुंधरा नगर विकास समिति के अध्यक्ष सुनिल कुमार जैन ने बताया कि इस दौरान सुबह के समय मंदिर परिसर में आयोजित विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों के तहत बाबा श्री चन्द्रप्रभु स्वामी सहित तृतीय तीर्थंकर भगवान संभवनाथ का अभिषेक एवं शांतिधारा के कार्यक्रम संपादित किए गए। मंदिर में महिला श्रद्धालुओं द्वारा विधिविधान से भवान संभवनाथ की विशेष पूजा अर्चना कसहित महिलाओं द्वारा भजनों की भी प्रस्तुतियां दी गई। तदर्थ सामूहिक रूप से आरती की गई। धार्मिक कार्यक्रमों में जैन समाज के सुनिल जैन, गिरीश जैसवाल, नविन पाण्ड्या, पवन जैसवाल, मैनादेवी पहाडिय़ा, प्रभालता पहाडिय़ा, मंजूलता बडज़ात्या तथा उषा जैसवाल आदि उपस्थित थे।