Video : बासनी सरपंच के लिए उपचुनाव : त्रिकोणीय मुकाबले में पूर्व विधायक की प्रतिष्ठा दांव पर

|

Published: 25 Jul 2021, 01:02 PM IST

पत्रिका लाइव रिपोर्ट - ग्राम पंचायत में 20 हजार से अधिक मतदाता, 27 मतदान केन्द्रों पर हो रहा मतदान

नागौर. जिला मुख्यालय के निकटवर्ती बासनी ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए आज (25 जुलाई) उपचुनाव हो रहा है। सरपंच बनने के लिए तीन प्रत्याशी मैदान में हैं और 20 हजार 767 मतदाता हैं, सुबह साढ़े 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम साढ़े 5 बजे तक चलेगा। जिले की बड़ी ग्राम पंचायतों में शामिल बासनी में मतदान के लिए जिला निर्वाचन विभाग ने 27 मतदान केन्द्र बनाए हैं।
बासनी सरपंच के लिए हो रहे उप चुनाव में पूर्व विधायक हबीबुर्रहमान की पुत्री शाहीन, पूर्व सरपंच व विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी रहे शौकत अली की पुत्रवधू शबनम बानो व पूर्व उप जिला प्रमुख रही चांद बीबी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। वर्ष 2018 का विधानसभा चुनाव हार चुके पूर्व विधायक हबीबुर्रहमान के लिए यह चुनाव जीतना प्रतिष्ठा का सवाल है, वहीं वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में नागौर विधानसभा से कांग्रेस के प्रत्याशी रहे शौकत अली के लिए भी यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। शौकत अली कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य भी है। उधर, मुकाबले को त्रिकोणीय बना रही पूर्व उप जिला प्रमुख चांद बीबी भी जीतने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। गौरतलब है कि साढ़े 5 बजे मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद मतगणना की जाएगी। रात तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

एसपी-कलक्टर ने किया निरीक्षण
बासनी सरपंच के उप चुनाव को लेकर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी व एसपी अभिजीतसिंह ने बासनी के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण के व्यवस्थाएं जांची तथा मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतदाताओं से मतदान के लिए आवश्यक फोटोयुक्त दस्तावेज जैसे आधार कार्ड व वोटर आईडी कार्ड साथ लाने की भी जानकारी ली। इसके साथ ही मतदान बूथ में बैठे अलग-अलग प्रत्याशियों के निर्धारित मतदान अभिकर्ताओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने केन्द्र में उपस्थित पुलिस अधिकारियों से मतदान बूथ में मतदाताओं को कोरोना गाइडलाइन की पालना के लिए निर्धारित दूरी पर खड़े होने का भी निर्देश दिया। उन्होंने मतदान केंद्र में मैदान परिसर में बिना मास्क लगाए हुए मतदाताओं को भी बाहर जाने का निर्देश दिया। इसके बाद जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक उच्च माध्यमिक विद्यालय से बालिका माध्यमिक विद्यालय में बने मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने के लिए पैदल ही पहुंचे। जहां मतदान केंद्र में उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से चुनावी व्यवस्थाओं तथा उनके कार्य के बारे में जानकारी ली। मतदान कर चुकी महिला बुजुर्ग मतदाताओं से अंगुली पर अमिट स्याही का निशान लगाया या नहीं लगाया यह भी चर्चा की तथा बूथ पर मतदान कर लौट रहे बुजुर्गों से भी पूछताछ की। उन्होंने मतदान अधिकारियों से मतदान करने वाले मतदाताओं की अंगुली पर अमिट स्याही का निशान गहरा लगाने तथा अंगुली पर पूरा कवर करने का निर्देश दिया।

मतदाताओं में दिखा उत्साह
20 हजार से अधिक मतदाताओं वाली बासनी ग्राम पंचायत में सरपंच के उप चुनाव को लेकर सुबह से काफी उत्साह देखा जा रहा है। कस्बे की ज्यादातर आबादी मुस्लिम है और महिलाओं के बुर्के में होने के चलते फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन ने बड़ी संख्या में जाब्ता तैनात किया है। पत्रिका की लाइव रिपोर्ट के दौरान पुलिसकर्मियों ने पांच युवतियों व एक युवक को फर्जी मतदान करने जाते समय पकड़ लिया।
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अभी तक की स्थिति के अनुसार यहां का मत प्रतिशत अच्छा है। मतदाताओं द्वारा सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जा रहा है। बूथ पर तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी व्यवस्था अच्छी प्रकार संभाल रखी है। यहां का शांतिपूर्ण मतदान कोरोना की इस परिस्थिति में मिसाल बनेगा, ऐसा विश्वास है।
जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतदाता मतदान के लिए पैदल आ रहे हैं। मतदाताओं के वाहन 200 मीटर की दूरी पर लगाए गए नाको पर रुकवाए गए है तथा मतदान प्रक्रिया को सुचारु बनाएं रखने के लिए अनावश्यक वाहनों को नाके पर ही दूसरे रुट से निकालने की व्यवस्था की गई है। मतदाताओं द्वारा कोविड नियमों की पालना करते हुए शांतिपूर्वक मतदान किया जा रहा है।

दोपहर तक 30 प्रतिशत मतदान
उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी ने बताया कि ग्राम पंचायत बासनी में सरपंच पद के लिए हो रहे उपचुनाव में दोपहर 12 बजे तक 30 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है तथा चुनाव शांतिपूर्वक चल रहे है। चुनाव बूथ पर थर्मल स्क्रीनिंग द्वारा मतदाताओं की जांच कर तथा सेनिटाइज कर प्रवेश दिया जा रहा है। साथ ही बूथ पर मोबाइल आदि प्रतिबंधित किए गए है।