कैमरे की नजर में रहेंगे जिले के 293 परीक्षा केन्द्र

Nagaur patrika.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 12वीं की पांच मार्च एवं 10वीं की 12 मार्च से होगी. Nagaur patrika

<p>293 examination centers of the district will be under the eye of camera</p>
Nagaur patrika-राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 12वीं की पांच मार्च एवं 10वीं की 12 मार्च से होगी परीक्षाएं, एक लाख से ज्यादा परीक्षार्थी पहली बार देंगे बोर्ड की परीक्षानागौर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने में अब महज तीन दिन रह गए हैं। तैयारियां पूरी हो गई है। परीक्षा की दृष्टि से संवेदनीशल जिलों में शामिल होने के कारण सभी 293 केन्द्र कैमरों की निगरानी में रहेंगे।
सरकारी विभागों से वसूली में डिस्कॉम का फूला दम

जिले के केन्द्राधीक्षकों को सोमवार को पेपर का वितरण कर दिया जाएगा। 10 वीं 12वीं में कुल 108099 परीक्षार्थी शामिल होंगे। विभागीय सूत्रों के अनुसार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की योजना है, लेकिन नहीं यथासमय नहीं लगाए जा सके तो फिर सभी परीक्षा केन्द्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू हो जाएगी। 12वीं बोर्ड की पांच मार्च से और 10वीं बोर्ड की 12 मार्च से होगी। 10वीं बोर्ड में इस बार कुल 62 हजार 523 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे, जबकि 12वीं में 45 हजार 576 परीक्षार्थी इसमें बैठेंगे। विभागीय सूत्रों के अनुसार जिले के अधिकतर केन्द्रों को सवंदेनशील माना गया है। हालांकि सूत्रों के अनुसार अधिकारी संवदेनशील केन्द्रों को बताने से बच रहे हैं, लेकिन ऐसे सभी केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की तैयारियां कर ली गई है।
बकाएदारों को नहीं मिलेगी छूट, सीधे कनेक्शन कटेंगे

किन्ही कारणों से कैमरे नहीं भी लगाए जा सके तो फिर सभी केन्द्रों की परीक्षा अवधि के दौरान पूरे गतिविधियों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। शिक्षा विभाग के अनुसार जिले के 293 में से 251 केन्द्रों के प्रश्नपत्र परीक्षा शुरू होने तक थानों में रखे जाएंगे। परीक्षा के दौरान बोर्ड एवं विभागीय स्तर पर उडऩदस्ते भी रहेंगे। इसके लिए अलग से कंट्रोलरूम भी बनाया जा चुका है। जिले सेंटर को नोडल के रूप में मानते हुए सभी जगहों पर विभागीय स्तर से निगरानी के लिए अलग से दल गठित किए जा चुके हैं।इनका कहना है…बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी की जा चुकी है। परीक्षा केन्द्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। पेपरों का वितरण केन्द्राधीक्षकों को सोमवार को कर दिया जाएगा।. Nagaur patrika
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.