नागौर

सवा लाख परिवारों ने पूरा किया 100 दिन का रोजगार, श्रम विभाग में पंजीकरण करने के निर्देश

जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में प्रशासन गांवों के संग अभियान की व्यापक तैयारी करने के दिए निर्देश

नागौरSep 14, 2021 / 10:44 am

shyam choudhary

जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

नागौर. जिले में मनरेगा में सवा लाख परिवार 100 दिन का रोजगार पूरा कर चुके हैं, उनका श्रम विभाग में पंजीयन किया जाकर उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाएं। यह निर्देश जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में श्रम विभाग के अधिकारी को दिए। कलक्टर ने श्रम विभाग के अधिकारियों से कहा कि पंजीयन होने के बाद श्रमिकों की साधारण मृत्यु पर भी दो लाख की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जा रही है तथा पंजीकृत श्रमिकों को सिलिकोसिस बीमारी से पीडि़त होने की स्थिति में आर्थिक लाभ मिलता है, इसके लिए सकारात्मक प्रयास किए जाना आवश्यक है। कलक्टर ने जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारी को बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए।
साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलक्टर सोनी ने जिला स्तरीय अधिकारियों से चर्चा करते हुए कॉमन सर्विस सेंटर, आयुर्वेद उपचार, नशे के खिलाफ कार्रवाई, पंचायत समिति स्तर पर नंदीशाला खोलने, कन्या वाटिका विकसित करने, डेंगू रोग के बचाव से संबंधित व्यापक तैयारी करने तथा प्रशासन गांवों के संग अभियान से संबंधित व्यापक तैयारियां करने संबंधी दिशा-निर्देश दिए।
कोई बच्चा नंगे पांव स्कूल न आए
कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले की किसी भी स्कूल में कोई गरीब परिवार का बच्चा नंगे पांव स्कूल ना आएं, इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा चरण पादूका कैंपेन चलाकर नंगे पांव स्कूल पहुंचने वाले बच्चों को नि:शुल्क जूते उपलब्ध करवाएं।
एक महीने तक चलाएं नशे के खिलाफ अभियान
सोमवार को राजस्थान पत्रिका में नशा मुक्त नागौर अभियान को लेकर अधिकारियों द्वारा बरती जा रही उदासीनता को लेकर जिला कलक्टर ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। कलक्टर सोनी ने आबकारी विभाग के अधिकारी को नशे के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 15 अक्टूबर तक लगातार अभियान के रूप में कार्य करने के निर्देश दिए।
डेंगू रोग से बचाव के पुख्ता इंतजाम करें
कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी को जिले में डेंगू रोग से बचाव के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों की व्यवस्था जांच कर चिकित्सा स्टाफ को सतर्क किया जाए। कलक्टर ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व नगरपरिषद आयुक्त को प्रत्येक ग्राम पंचायत व नगर निकायों में डेंगू से बचाव के लिए दवा का छिडक़ाव करवाने तथा गांवों व शहरों में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ रखने के निर्देश दिए।

Home / Nagaur / सवा लाख परिवारों ने पूरा किया 100 दिन का रोजगार, श्रम विभाग में पंजीकरण करने के निर्देश

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.